Home उत्तर प्रदेश किन्नरों को पीएम की नई सौगात, यूपी के इस शहर में राज्य के पहले ट्रांसजेंडर शौचालय की शुरुआत

किन्नरों को पीएम की नई सौगात, यूपी के इस शहर में राज्य के पहले ट्रांसजेंडर शौचालय की शुरुआत

1 second read
0
7

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
वाराणसी: उत्तरप्रदेश की सरकार प्रदेश के हर नागरिक को उनकी ज़रूरत के हिसाब से सुविधा दे रने की हर कोशिश कर रही है। योगी सरकार ने न केवल महिलाये और पुरुष बल्कि ट्रांसजेंडर की परेशानियों को समझते हुए एक ऐसा एकदम उठाया है जिससे ट्रांसजेंडर जिन्हे लोग अक्सर नाकार देते है उन्हें एक सम्मान और परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दरअसल, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में यूपी का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय की शुरुआत हो चुकी है। इस शौचालय की शुरुआत वाराणसी के कमच्छा इलाक़े में हुई है।

पहले के मुकाबले, अब किन्नरों को न तो परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और ना ही महिला या पुरुष शौचालय के बाहर इंतजार करना पड़ेगा। भजपा सरकार की इस नई सौगात पर किन्नरों की ख़ुशी साफ़ देखी जा सकती है।

आपको बता दें, वाराणसी के कमच्छा इलाके में वाराणसी की महिला मेयर मृदुला जायसवाल ने उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में मौजूद रोशनी किन्नर ने बताया कि अक्सर उनको टॉयलेट इस्तेमाल करने के दौरान काफी जलालत झेलनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. यह पहल पूरे यूपी में की जानी चाहिए।

वाराणसी की महिला मेहर मृदुला जायसवाल ने बताया कि ट्रांसजेंडर के लिए शौचालय बनाने का काम लंबे समय से लंबित था जो पूरा कर लिया गया है और इसकी शुरुआत हो चुकी है। आने वाले दिनों में जल्द ही शहर के अलग-अलग इलाकों में तीन से चार और ट्रांसजेंडर शौचालय शुरू किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि यूपी में पहला ट्रांजेंडर शौचालय वाराणसी में पीएम मोदी और सीएम योगी के आशीर्वाद से शुरू हो सका है। अब वाराणसी के सभी जोनों में एक-एक शौचालय बनाए जाएंगे साथ ही किन्नरों को दिक्कत होने पर वहां भी ट्रांसजेंडर्स शौचालय बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शौचालय की खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल केवल और केवल ट्रांसजेंडर्स के लिए ही होगा आम जनता के लिए नहीं।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.