1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी आज ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर के न्यू भाउपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन का आज करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी आज ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर के न्यू भाउपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन का आज करेंगे उद्घाटन

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कृषि कानून को लेकर किसानों के जारी आंदोलन के बीच पीएम मोदी आज एक और सौगात देने जा रहे हैं। बीते दिन 100वीं किसान रेल चलाई गई, तो आज पीएम मोदी ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर के न्यू भाउपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन का 29 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। यह उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 11 बजे किया जाएगा।

इस इवेंट के दौरान ही वह प्रयागराज में EDFC के ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी प्रयागराज के एक कंट्रोल सेंटर की भी शुरुआत करेंगे।

आपको बता दें कि वैसे तो ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पंजाब से बंगाल तक बन रहा है। लेकिन पीएम मोदी आज जिस सेक्शन की शुरुआत करने जा रहे हैं, वो यूपी में स्थित है। ये करीब 351 किमी. लंबा सेक्शन है, जो कि 5750 करोड़ रुपये की लागत से बना है।

इस ही के साथ आप को बता दे कि नया सेक्शन खुलने से कानपुर देहात, औरिया जिला, इटावा, फिरोजाबाद, हाथरस, खुर्जा और अलीगढ़ सेक्शन के छोटे कारोबारियों को फायदा होगा।

कानपुर देहात के पुखरायन इलाके की एल्युमिनियम इंडस्ट्री, औरैया जिले के डेयरी सेक्टर, इटावा के टेक्सटाइल और ब्लॉक प्रिंटिंग सेक्टर, फिरोजाबाद जिले की ग्लासवेयर इंडस्ट्री, बुलंदशहर के खुर्जा के पोटरी प्रोडक्ट, हाथ जिले के हींग प्रोडक्शन और अलीगढ़ के ताले और हार्डवेयर इंडस्ट्री के लिए ये सेक्शन बहुत सारे मौके लाएगा।

इस सेक्शन की वजह से कानपुर-दिल्ली रूट का ट्रैफिक भी कम होगा। साथ ही यह सेक्शन भारतीय रेलवे को और तेजी से ट्रेनें चलाने में मदद करेगा। पूरे EDFC के लिए प्रयागराज का ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर एक कमांड सेंटर की तरह काम करेगा। बता दें कि ये सेंटर दुनिया भर में इस तरह के सबसे बड़े स्ट्रक्चर में से एक है।

इसमें आधुनिक इंटीरियर्स का इस्तेमाल किया गया है और इसका डिजाइन भी शानदार है। यह बिल्डिंग इको फ्रेंडली है और सुगम्य भारत योजना के तहत बनाई गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...