1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. ओवैसी भी निकले पश्चिमी यूपी की सियासी डगर देखने, पांच जिलों में रोड शो से दिखाई ताकत

ओवैसी भी निकले पश्चिमी यूपी की सियासी डगर देखने, पांच जिलों में रोड शो से दिखाई ताकत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी में सभी राजनीतिक पार्टीयां जुट गई हैं। सूबे में सियासी हवा इस कदर तेज हो गई है, कि पूर्वांचल में पीएम मोदी का कार्यक्रम, तो वहीं पश्चिमी यूपी में AIMIM  प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी कई जिलों में हूंकार भरी है। बात करें औवैसी की तो गुरुवार को चुनावी थर्मामीटर से पश्चिम यूपी के सियासी मिजाज की थाह लेने के लिए निकले हैं।

आपको बता दें कि ओवैसी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सड़क के रास्ते गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, संभल होते हुए मुरादाबाद पहुंचे। इस दौरान जगह-जगह उनका स्वागत हुआ। ओवैसी का ये दौरा पश्चिमी यूपी में मिशन-2022 का आगाज है, जहां मुस्लिम समुदाय निर्णायक भूमिका में है।

चुनावी समींकरण में मुस्लिम मतदाता पश्चिमी यूपी में कई जिलों में निर्णायक भूमिका निभाते हैं। इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि सूबे की कुल 143 सीटों पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं।  इनमें से 70 सीटों पर मुस्लिम आबादी बीस से तीस फीसदी के बीच है जबकि 73 सीटें ऐसी हैं, जहां मुसलमान तीस फीसदी से ज्यादा हैं।

ओवैसी ने पहले ही साफ कर दिया है कि आगामीं होने वाले विधानसभा चुनाव में वो 100 सीटों पर अपने प्रत्य़ाशी उतारेंगे। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में उनके दौरे से साफ हो गया है कि उनकी नजर इन्ही सीटों पर है। 

पश्चिमी यूपी में मुस्लिमों की कहां कितना भागेदारी?

बात करें पश्चिमी यूपी के उन जिलों की जहां मुस्लिम मतदाता निर्णाय भूमिका निभाते हैं, तो इन जिलें में मुरादाबाद में 50.80 फीसदी, रामपुर में 50.57 फीसदी, सहारनपुर में 41.97 फीसदी, मुजफ्फरनगर में 41.11 फीसदी, शामली में 41.73 फीसदी, अमरोहा में 40.78 फीसदी, बागपत में 27.98 फीसदी, हापुड़ में 32.39 फीसदी, मेरठ में 34.43 फीसदी, संभल में 32.88 फीसदी, बहराइच में 33.53 फीसदी, बलरामपुर में 37.51 फीसदी, बरेली में 34.54 फीसदी, बिजनौर में 43.04 फीसदी और अलीगढ़ में 19.85 फीसदी आबादी सीधे-सीधे चुनाव में निर्णाक भूमिका निभाते हैं।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads