1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ के मेट्रो में रोते नजर आयेगी ‘CORONA’, अब नहीं होगा किसी को संक्रमण !

लखनऊ के मेट्रो में रोते नजर आयेगी ‘CORONA’, अब नहीं होगा किसी को संक्रमण !

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
लखनऊ: कोरोना का कहर अभी भी ख़त्म नहीं हुआ है। एक तरफ जहां पूरे देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना के लगातार नये मामले सामने आ रहे है। आपको बता दें कि लगातार नये मामलों को लेकर सरकार और प्रशासन दोनों अलर्ट मूड में है। इसी के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक नई पहल की शुरुआत की है।

दरअसल, लखनऊ मेट्रो ने अल्ट्रा वॉयलेट (UV) किरणों से मेट्रो ट्रेन को सैनिटाइज करने की प्रक्रिया शुरू की है। ये पहल अमेरिका के न्यूयॉर्क मेट्रो के बाद अब उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने शुरू की है।

UPMRC के एमडी केशव कुमार ने शुक्रवार को कहा, “लखनऊ मेट्रो ने सैनिटाइजेशन उपकरण बनाने वाली एक निजी कंपनी के साथ मिलकर UV लैंप विकसित किया है। यह पराबैंगनी कीटाणुनाशक विकिरण प्रणाली पर काम करता है। यह उपकरण 254 नैनो-मीटर तक शॉर्ट वेवलेंथ वाली अल्ट्रावॉयलेट-सी (C) किरणों के जरिए सूक्ष्म कीटाणुओं को नष्ट कर देता है। यह किरणें इन सूक्ष्म जीवों के डीएनए और न्यूक्लिक एसिड को नष्ट कर इनका नाश कर देती हैं।

उन्होंने आगे कहा, “अक्टूबर 2020 में इस उपकरण को DRDO से मंजूरी मिली थी। UV लैंप से सैनिटाइजेशन, सोडियम हाइपोक्लोराइट की तुलना में बेहद सस्ता भी है। इस उपकरण के जरिए 30 मिनट में ही एक मेट्रो ट्रेन के सभी कोच सैनिटाइज किए जा सकते हैं। इस उपकरण को ऑन करने के एक मिनट बाद मशीन से रेडिएशन निकलना शुरू हो जाता है, जो सूक्ष्म कीटाणुओं का खात्मा करने में सहायक है। ऑपरेशन थिएटर को सैनिटाइज करने के लिए इसी किस्म के उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है।”

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...