1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. चीन पर मोदी सरकार की एक और डिजिटल स्ट्राइक, बैन किए 43 ऐप्स

चीन पर मोदी सरकार की एक और डिजिटल स्ट्राइक, बैन किए 43 ऐप्स

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

बैन किए गए ऐप्स में कुछ पुराने ऐप हैं, लेकिन ज़्यादातर ऐप्स ऐसे हैं जो सपोर्टिव ऐप के तौर पर काम करते हैं. Ali Baba के कुछ ऐप्स पहले भी बैन किए गए थे।

लेकिन इस बार भी Ali Baba के कुछ सपोर्टिंग ऐप्स को बैन किया गया है. इनमें  AliSuppliers, AliExpress और AliPay Cashier जैसे ऐप्स शामिल हैं.

इन ऐप्स में ज़्यादातर ऐप्स कम पॉपुलर हैं और इस तरह के ऐप्स को आए दिन गूगल भी अपने प्लेटफ़ॉर्म से हटा लेता है.

इनमें से ज़्यादातर ऐप्स अभी भी स्टोर पर दिख रहे हैं. फिलहाल ये साफ नहीं है कि ये जो ऐप्स बैन किए गए है उन्हें पूरी तरह से ब्लॉक किया जा रहा है ये प्ले स्टोर से हटाया जा रहा है.

अलीबाबा ग्रुप के कुछ प्रमुख ऐप, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप स्नैक वीडियो, बिजनेस कार्ड रीडर ऐप कैम कार्ड, ट्रक और ड्राइवर एग्रीगेटर लालमूव आदि कुछ प्रमुख ऐप हैं जो इस बार ब्लॉक किए गए हैं.

इससे पहले 29 जून, 2020 को भारत सरकार ने 59 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था और 2 सितंबर, 2020 को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत 118 और ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

केंद्र सरकार की तरफ से इस कार्रवाई को लेकर कहा गया था कि सरकार सभी मोर्चों पर भारत के नागरिकों और संप्रभुता और अखंडता के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाएगी.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...