1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. किसानो के साथ मोदी संवाद, पढ़े

किसानो के साथ मोदी संवाद, पढ़े

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

किसानो के साथ मोदी संवाद, पढ़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद देश के 6 राज्यों के किसानों से संवाद कर रहे हैं। पीएम मोदी तीनों कृषि कानूनों को लेकर किसानों से चर्चा कर रहे हैं और उनसे इन कानूनों पर राय भी जान रहे हैं।

पीएम मोदी ने सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश के किसान गगन पेरिंग से बात की और पूछा कि, क्या उन्हें किसान सम्मान निधि का पैसा मिला है? जिसपर गंगन ने कहा कि, उन्हें कई बार ये पैसा मिल चुका है और उन्होंने इस पैसे का इस्तेमाल ऑर्गेनिक फार्मिंग में किया और मजदूरी दी।

किसान गगन पेरिंग अदरक की खेती करते हैं ये जानकर पीएम मोदी ने पूछा कि, क्या कंपनी उनका सिर्फ अदरक ले जाती है या फिर जमीन ले ली है। इसपर गगन ने कहा कि, वो सिर्फ फसल बेचते हैं और जमीन हमेशा उन्हीं रहती है।

इसके साथ पीएम मोदी ने देश के कई किसानों से संवाद किया और उनसे चर्चा की। पीएम मोदी इसके बाद पीएम मोदी ने किसान आंदोलन के नाम पर अन्नदाताओं को भड़काने वाले विरोधियों को करारा जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि, जो लोग आज किसान आंदोलन के नाम पर बैठे हैं, उसी विचारधारा के लोग पहले गुजरात में विरोध करते थे। पीएम मोदी ने आगे कहा कि, कुछ लोग चर्चा में आने के लिए कार्यक्रम कर रहे हैं।

ऐसे लोग बंगाल के हाल पर चुप हैं लेकिन दिल्ली में अर्थनीति रोकने में लगे हुए हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि, जो लोग दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं उन्हें केरल दिखाई नहीं दे रहा है, केरल में भी एपीएमसी और मंडी नहीं है लेकिन वहां आंदोलन क्यों नहीं हो रहे हैं। ऐसे लोग सिर्फ किसानों को बरगला रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि, हमारी सरकार ने आधुनिक खेती को लेकर बल दिया है। लेकिन ये बात उन लोगों को खटकती है जो किसानों के नाम पर अपनी राजनीति चमकाना चाहते हैं। पीएम ने कहा कि, हमारा फोकस किसानों के खर्च को कम करने पर किया गया है। इसके लिए फसल बीमा योजना, किसान कार्ड, किसान सम्मान निधि योजना के जरिए खेती को आसान किया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...