1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मथुरा: बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान

मथुरा: बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

{ मथुरा से शुभम चौधरी की रिपोर्ट }

मथुरा में आई बेमौसम बरसात के साथ ओलावृष्टि से किसानों के ऊपर रात को आफत बरसी। बारिश के साथ आए उन्होंने गेहूं की फसल को पूरी तरह नष्ट कर दिया। जिसकी वजह से किसान को दोहरी मार पड़ी।

रात दिन एक कर किसान बड़ी लग्न और मेहनत से अपनी जमीन को सींच कर फसल उगता है और अपने परिवार का भरण पोषण करता है। तब किसान का जो जीवन यापन का स्रोत है वही तब नष्ट हो जाये तो कैसे किसान अपने परिवार का भरण पोषण करेगा।

रात को आई बारिश व ओलावर्ष्टि से गांव में पैगाम गेंहू की फसल को पूरी तरह नष्ट कर दिया है।जिसकी वजह से किसान परेशान है। गांव पैगाम के रहने वाले किस वीरेंद्र ने बताया कि मेरी 12 एकड़ गेंहू की फसल रात को आई बारिश और ओलावृष्टि से नष्ट हो गई है। लेकिन हमारा बीमा बैंक से हर साल कटता है लेकिन फसल में हुए नुकसान की भरपाई नही होती है।

पिछले साल धान की फसल में नुकसान हुआ था बीमा कंपनी पर बार बार शिकायत की लेकिन कंपनी का कोई भी कर्मचारी देखने तक नही आया बस फोन पर यही कहते रहे कि आज आ रहे है कल आ रहे है।

इसी तरह किसान को हर कोई लूटने में लगा हुआ है आखिर किसान अपने दुःख को किसको सुनाए। सरकार भी किसान की देगुनी आय करने की बात करती है इस तरह किसान को बीमा कंपनी फसल बीमा योजना के नाम पर लुटती रहेंगी और नुकसान की भरपाई नही होगी हो किसान की दोगुनी आय कैसे होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...