1. हिन्दी समाचार
  2. Madhya Pradesh
  3. आकाशीय बिजली का कहर, देश में 78 लोगों की गई जान, PM मोदी ने की राहत राशि की घोषणा

आकाशीय बिजली का कहर, देश में 78 लोगों की गई जान, PM मोदी ने की राहत राशि की घोषणा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: यूपी और एमपी सहित देश के कई अन्य राज्यों में आकाशीय बिजली गिरने से 78 लोगो की मौत हो गई। सोमवार को पीएम मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए राहत राशि की घोषणा की है। ऑकड़ों के हिसाब से देखें तो यूपी में 41 और एमपी में दो दिन के अंदर आकाशीय बिजली गिरने 14 की जान चली गई है।

इसके साथ ही आकाशीय बिजली ने राजस्थान में भी कहर बरपाया है। यहां कि छह जिलों में 23 लोगों की मौत हो गई, जबकि 28 घायल हो गए। इनमें सबसे ज्यादा 12 लोगों की मौत जयपुर में हुई है। घटना उस वक्त घटी जब सभी 12 लोग आमेर किले के वाच टावर पर खड़े होकर मौसम का आनंद ले रहे थे। इनमें नौ स्थानीय और तीन पर्यटक थे।

जबकि  मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो दिन (रविवार व सोमवार) में 14 की जान गई है। उत्तर प्रदेश में भी रविवार को आकाशीय बिजली की वजह से 41 लोगों की जान चली गई थी।

PM मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख एवं घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि दिए जाने की घोषणा की गई है। वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उनके स्वजन को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी हादसों पर शोक जताया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads