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जानिए सूजन के जोखिम को कम करने के लिए कौन से नट्स सबसे अच्छे है

जबकि सभी नट्स को उनके पोषक तत्व प्रोफाइल के लिए सुपर स्वस्थ माना जाता है, एक किस्म है जिसे विशेषज्ञ सूजन के कम जोखिम के लिए सबसे अच्छा मानते हैं।आइये हम देखते है वह कौन सा नट्स है।

By Prity Singh 
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स्वाद, स्वास्थ्य लाभ और पोषण मूल्य कोई भी कारण समाप्त नहीं हो सकता है कि नट्स कुछ स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें दैनिक आहार में शामिल किया जाना चाहिए। स्वाद कलियों के लिए भरना और एक मनोरम उपचार  नट्स का आनंद सलाद, ग्रेवी के हिस्से के रूप में लिया जा सकता है या इतनी संगत के साथ भुना भी जा सकता है। और क्या अधिक है, दिन का कोई निश्चित समय नहीं है जब कोई मुट्ठी भर मेवे खा सकता है। स्वास्थ्यप्रद स्नैक्स में से एक, बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट जैसे नट्स मोनोअनसैचुरेटेड वसा, प्रोटीन, विटामिन ए, फोलेट, बी विटामिन, विटामिन ई और बहुत कुछ पैक करते हैं जो बॉडी मास इंडेक्स कोलेस्ट्रॉल को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। रक्त शर्करा और रक्त शर्करा का स्तर।

क्या नट्स सूजन के जोखिम को कम करते हैं?

Dry fruits are good for you: Protein from nuts and seeds keep your heart healthy | Health - Hindustan Times

जब पुरानी स्थितियों की बात आती है, तो कभी-कभी अल्पकालिक भी, अंतर्निहित कारण सूजन होता है आहार या जीवनशैली से प्रेरित इस मामले में मेवे आपके रक्षक हो सकते हैं और साथ ही इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री जो कोशिकाओं को हर प्रकार के नुकसान से बचाती है। एक दिन में केवल मुट्ठी भर मिश्रित मेवे सूजन और पुरानी स्थितियों के कम जोखिम से जुड़े होते हैं।

क्या सूजन के लिए सबसे अच्छा अखरोट है?

Eating walnut linked to healthy life in women

जबकि सभी नट्स को उनके पोषक तत्व प्रोफाइल के लिए सुपर स्वस्थ माना जाता है, एक किस्म है जिसे विशेषज्ञ सूजन के कम जोखिम के लिए सबसे अच्छा मानते हैं और वह है अखरोट।

विशेषज्ञों ने इस विरोधी भड़काऊ प्रभाव को एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) में उच्च – एक ओमेगा 3 फैटी एसिड – अखरोट की सामग्री को श्रेय दिया। फ्लेवोनोइड्स, विटामिन ई, स्वस्थ वसा, प्रोटीन, टैनिन और फेनोलिक एसिड से भरपूर, इस अखरोट के नियमित सेवन से गंभीर भड़काऊ बायोमार्कर की एकाग्रता कम हो जाती है।

अखरोट से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, विशेषज्ञ उन्हें बादाम, सूखे चेरी और डार्क चॉकलेट के छोटे टुकड़ों के साथ 72% कोको के साथ ट्रेल मिक्स में मिलाने की सलाह देते हैं। यह मजबूत विरोधी भड़काऊ प्रभावों के साथ एक सुपर स्वस्थ समामेलन बन सकता है।

अस्वीकरण: उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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