1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए आम के बीज के उपयोग एवं फायदे

जानिए आम के बीज के उपयोग एवं फायदे

आमतौर पर लोग आम का छिलका और गुठली को डस्टबिन में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फलों का राजा आम ही सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि इसकी गुठलियो के भी कई फायदे है।

By Prity Singh 
Updated Date

क्या आप आम के बीज खा सकते हैं?

खैर, बचपन में, हम सभी में यह जानने की जिज्ञासा थी कि आम के बीज खाने योग्य हैं या नहीं। बिना पके आम के लिए, हाँ आम के बीज खाने योग्य होते हैं, लेकिन केवल कच्चे आमों के। एक बार जब आम पक जाता है, तो बीज सख्त हो जाते हैं और उन्हें खाना मुश्किल होता है। हालांकि, इनका उपयोग पाउडर के रूप में, तेल या मक्खन के रूप में किया जा सकता है।

सॉस के लिए

फूड: Aam Kasundi: जानिए घर पर कैसे बनाएं यह बंगाली का खज़ाना मैंगो-मस्टर्ड सॉस - Fast Mail Hindi

 

एक अध्ययन के अनुसार, अपने करी व्यंजन में आम के बीज को शामिल करने से एक अलग स्वाद बनाने में मदद मिलती है। पारंपरिक सॉस को अक्सर आम के बीज के साथ सही प्राकृतिक स्पर्श के लिए स्वाद दिया जाता है। बीज को अन्य अवयवों के साथ उबाला जाता है ताकि इसे ठीक से संक्रमित किया जा सके।

कॉकटेल के लिए

Summer Cocktail Recipes: How to make Mango Chilli Mojito and Aam Panna Margarita | India.com

आम के बीज का उपयोग कॉकटेल के लिए भी किया जाता है। आम के बीजों को वोडका के साथ मिलाकर 24 घंटे के लिए छोड़ कर सबसे सरल कॉकटेल पेय बनाया जा सकता है।

प्राकृतिक टीथर

6 AMAZING HEALTH BENEFITS OF THE MANGO KERNAL (GUTLI) - Health GadgetsNG

दुनिया के कई हिस्सों में, आम के बीजों का उपयोग शिशुओं के लिए प्राकृतिक टीथर के रूप में किया जाता है। मसूढ़ों के दर्द से राहत पाने के लिए माताएं अक्सर बच्चों को बचे हुए आम के बीज देती हैं। जबकि नरम ऊपरी त्वचा दर्द को दूर करने में मदद करती है, मीठा और फल स्वाद इंद्रियों द्वारा आनंद लिया जाता है और बच्चों को दर्द से विचलित करने में मदद करता है।

आम के बीज के फायदे

आम के बीज के अतुल्य स्वास्थ्य लाभ - Healthier Engine | DailyHunt

डैंड्रफ कम करने से लेकर हृदय रोगों को नियंत्रित करने तक आम के बीज कई तरह से फायदेमंद होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, आम के बीज का मक्खन बालों पर लगाने से सफेद होने और रूसी को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आम के बीज के पाउडर को शहद के साथ लेने से दस्त के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। और विशेषज्ञों के अनुसार, आम के बीज के पाउडर का मध्यम सेवन हृदय रोगों और उच्च रक्तचाप के जोखिम को भी कम करने में सहायक होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...