1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जमैका चेरी: क्या यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

जमैका चेरी: क्या यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

जमैका चेरी एक तेजी से बढ़ने वाला छोटा सदाबहार है।आम तौर पर, यह दुनिया के गर्म क्षेत्रों और भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, मलाया, इंडोनेशिया और फिलीपींस में उगाया जाता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

जमैका चेरी एक तेजी से बढ़ने वाला छोटा सदाबहार है जो एलियोकार्पस परिवार के जीनस मुंटिंगिया एल (मुंटिंगिया) से संबंधित है। आम तौर पर, यह दुनिया के गर्म क्षेत्रों और भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, मलाया, इंडोनेशिया और फिलीपींस में उगाया जाता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए इसकी विस्तार से चर्चा करते हैं।

जमैका चेरी के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:
वैज्ञानिक नाम: Muntingia Calabura

उत्पत्ति: दक्षिणी मेक्सिको, उष्णकटिबंधीय दक्षिण अमेरिका मध्य अमेरिका, ग्रेटर एंटीलिज, सेंट विंसेंट और त्रिनिदाद

रंग: युवा होने पर हरा, पकने से पहले पीले से चमकीले लाल में बदल जाता है

आकार: बेरी, गोल, लगभग 1.5 सेंटीमीटर व्यास वाला, चिकना, मांसल, मीठा और बहु-बीज वाला

स्वाद: थोड़ा मीठा और थोड़ा तीखा

लोकप्रिय सामान्य नाम: स्ट्राबेरी ट्री , पनामा बेरी, जमैका चेरी, बाजेली ट्री, और सिंगापुर चेरी, सबा चेरी, पनामा चेरी, जैम ट्री, कॉटन कैंडी बेरी, कैलाबुरा, कैलाबुर ट्री, कैलाबुरा, कैपुलिन, जमैका चेरी, जापानी चेरी, सजावटी चेरी , और रेशम की लकड़ी।

क्या जमैका की चेरी आपके लिए अच्छी हैं?

यह जानने के लिए पढ़ें कि जमैका चेरी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है या नहीं

आजकल, संक्रामक और गैर-संक्रामक दोनों तरह की बीमारियों की उपस्थिति एक प्रमुख वैश्विक चिंता बन गई है। बीमारियों के इलाज के लिए कई दवाएं बनाई गई हैं और रोगियों के लिए निर्धारित की गई हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, सभी के कई दुष्प्रभाव हैं।

1. जमैका चेरी में मधुमेह विरोधी गुण हैं:

शुगर के रोगी आमतौर पर ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने के कारण फल खाने से डरते हैं, लेकिन जमैका चेरी नाम का एक फल है जो मधुमेह का संभावित इलाज है, इलोइलो नेशनल हाई स्कूल की एक छात्रा मारिया इसाबेल लेसन ने हाल ही में पाया कि जमैका चेरी में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं और यह टाइप 2 मधुमेह को ठीक कर सकता है।

2. यह रक्तचाप को कम करता है:

उच्च रक्तचाप की समस्या कई चीजों के कारण होती है जैसे अधिक नमक का सेवन, अधिक वसा वाले आहार और आनुवंशिकता। जब इन चीजों के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, तो रक्त को शरीर से गुजरने में कठिन समय लगता है और यह आपकी वाहिकाओं पर अत्यधिक दबाव डालता है जैसा कि यह होता है। इसलिए, उच्च रक्तचाप, एक खतरनाक स्थिति जो दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकती है। जमैका चेरी चाय में नाइट्रिक ऑक्साइड की प्रचुर मात्रा होती है, एक प्राकृतिक रसायन जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है ताकि रक्त स्वतंत्र रूप से बह सके, जिससे दबाव कम हो सके।

3. दर्द से राहत:

यदि आप पुराने दर्द, गठिया या गाउट से पीड़ित हैं, तो आपको अपने आहार में जमैका चेरी फल को अवश्य शामिल करना चाहिए। हालांकि, जमैका के चेरी प्राथमिक स्थिति या बीमारी का इलाज नहीं कर सकते हैं लेकिन वे दर्द को प्रबंधित करने और कम करने में मदद करते हैं। जमैका चेरी का पौधा, विशेष रूप से इसकी पत्तियां, अपने एंटी-नोसिसेप्टिव गुण के लिए जानी जाती हैं जो आपकी नसों को दर्द का अनुभव करने से रोकती हैं। इसकी पत्तियों में विटामिन सी और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो दर्द को रोकने वाले कार्य में योगदान करते हैं।

4.संक्रमण को रोकता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है:

जमैका चेरी एक अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट है। ऑक्सीकरण के कारण होने वाली कोशिका क्षति को कम करके, फल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है, और बीमारियों की अवधि को कम कर सकता है। और इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के कारण, जमैका चेरी फल आम सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमणों के इलाज में भी मदद कर सकता है।

5. आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रखता है:

हमारी तेज-तर्रार और अस्वस्थ जीवनशैली हमें कई बीमारियों की ओर ले जाती है, जिनमें सबसे आम है पेट या गैस्ट्रिक अल्सर, जो नाराज़गी, डकार, अपच, अत्यधिक मात्रा में गैस का निकलना या उल्टी जैसे लक्षण दिखा सकता है। तो इसके विरोधी भड़काऊ, रोगाणुरोधी गुणों के कारण, फल हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करके गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने और इलाज में मदद कर सकता है, यह अन्य जीवाणु पाचन मुद्दों के विकास के आपके जोखिम को भी कम कर सकता है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

6. सिरदर्द से राहत दिलाता है:

जिन लोगों को रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने की वजह से सिर में तेज दर्द हो रहा है, उन्हें इस फल का सेवन करना चाहिए। जमैका चेरी रक्त वाहिकाओं को राहत देती है, जिससे रक्त सामान्य रूप से बह सकता है। फल खाने और पत्तों से बनी चाय पीने से सिर दर्द से छुटकारा मिलता है।
7.रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करता है:

यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार को नियंत्रित करें और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं। जमैका चेरी में एस्कॉर्बिक एसिड, बीटा-कैरोटीन, फाइबर, राइबोफ्लेविन, थायमिन और नियासिन जैसे कई मधुमेह विरोधी पदार्थ शामिल हैं जो आपके शर्करा के स्तर को प्रबंधित करते हैं और उच्च रक्त शर्करा की समस्याओं को रोकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...