Home ताजा खबर लद्दाख में चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में भारतीय सेना

लद्दाख में चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में भारतीय सेना

0 second read
0
1

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना ने यहां लंबे समय तक टिके रहने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। सेना ने अपने जवानों के लिए भयंकर ठंड से निपटने के लिए गर्म कपड़ों और तंबू को तैयार कर लिया है, जिनसे वे -50 डिग्री के तापमान में भी यहां डटे रहेंगे है।

इताना ही नहीं सेना ने जवानों के लिए हर उस समान का स्टाॅक जमा कर लिया है जिसकी जरूरत सर्दियों के दौरान अपने जवानों को सुरक्षित और सतर्क रखने के लिए की जाएगी।

भारतीय सेना के अधिकारियों के अनुसार, इन कपड़ों से न केवल जवानों को मौसम से सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी, बल्कि यह उन्हें दुश्मन से छिपने में भी मदद करेगा। ये कई प्रकार के उपकरणों से लैस हैं, जिससे जवानों को पहाड़ों पर चढ़ने या ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आराम से चलने के लिए आवश्यकता होती है।

कपड़ों की पहली परत में आंतरिक पतलून और गहरे रंग की जैकेट है, जबकि दूसरी परत में हरे रंग की जैकेट और पतलून का एक और सेट उन्हें प्रदान किया जाता है। इसी तरह, तीसरी परत पर, जो बाहरी परत भी है। इसे एक जवान को विशेष रंगों के जूते के साथ एक सफेद रंग की जैकेट और पतलून के साथ पहनना पड़ता है।

Load More In ताजा खबर
Comments are closed.