Home विदेश इस देश में शादी के दौरान उतरवाये जाते हैं कपड़े, जबरदस्ती किस करने पर करते हैं मजबूर

इस देश में शादी के दौरान उतरवाये जाते हैं कपड़े, जबरदस्ती किस करने पर करते हैं मजबूर

5 second read
0
134

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: शादी में रीति-रिवाज को सबसे पहले दर्जे पर रखा जाता है, इसी के आधार पर जिंदगी बीताने के लिए रीति-रिवाज की परंपरा से लोंगो को बांधा जाता है। आज हम आपको चीन में शादी के दौरान फॉलो होने वाले रीति –रिवाज के बारे में बतायेंगे, जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जायेंगे। चीन में भी भारत की तरह शादियों में जश्न का माहौल रहता है। इस दौरान वहां के लोग परिवार और रिश्तेदारों को बुलाते हैं। लेकिन वहां फॉलो होनो वाले रीति-रिवाज कभी-कभी नवदंपत्तियों के लिए शर्मिंदगी का सबब भी बन जाता है।

आपको बता दें कि यहां शादियों में कभी-कभी पुरानी परंपरा को निभाने में वल्गर हो जाते हैं। चीन में शादी के दौरान जो रिवाज होता है, उसमें नवविवाहित कपल को कंबल में लेटाना, स्ट्रिप कराना, उनके शरीर पर स्याही या ऐसी ही कोई चीजें फेंक देना, उनके कपड़े छीन लेना जैसे कई गेम्स हैं जो चीन में रस्म-रिवाज के तौर पर सालों से चले आ रहे हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए चीन के शेनडॉन्ग प्रांत के जॉपिंग सिटी में हाल ही में एक नोटिस जारी कर कहा गया कि शादी के दौरान दूल्हा या दुल्हन को स्ट्रिप करना, उन्हें बांधना और उन पर किसी तरह की जबरदस्ती करने को लेकर भी बैन लगाया जाएगा। जबकि चीन के कई यंग कपल इन रिवाजों की लगातार आलोचना कर रहे हैं।

आपको बता दें कि नोटिस में यह भी कहा गया था कि शादी में आए मेहमान दूल्हा और दुल्हन को जबरदस्ती किस करने के लिए भी नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा नवविवाहितों के हाथ-पैर पर कोई चीज लगाना, उनसे जबरदस्ती वल्गर परफॉर्मेंस कराना और उन्हें अश्लील चीजें पहनाने की कोशिश करने को लेकर भी बैन होगा।

नोटिस में साफ किया गया था कि जिस किसी को इन नियमों को तोड़ता हुआ पाया जाएगा, उस पर कड़ा एक्शन लिया जाएगा। प्रतिबंध लगने के बाद भी चीन के गावों में अब भी इन रीति-रिवाजों को किया जाता है। आपको बता दें कि साल 2018 में चीन के शहर गोईज्हु में एक दूल्हे के दोस्तों ने उसके पूरे कपड़ों को उतार दिया था।

आपको बता दें कि 24 साल का ये शख्स सिर्फ अपने अंडरगार्मेंट्स में था और उसके शरीर पर उसके दोस्तों ने स्याही गिरा दी थी। शादी के रिवाज के नाम पर इस शख्स के दोस्तों ने काफी हंगामा मचाया था। अपने दोस्तों से बचकर भागने की कोशिश में शख्स कार से टकरा गया था।

Load More In विदेश
Comments are closed.