1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. दिल का दौरा: दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करें

दिल का दौरा: दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करें

मेडिकल की भाषा में कहें तो हार्ट अटैक को मायोकार्डियल इंफ्रेक्शन के रूप में जाना जाता है। 'मायो' शब्द का अर्थ है मांसपेशी जबकि ‘कार्डियल’हृदय को दर्शाता है।

By Prity Singh 
Updated Date

जीवनशैली में बदलाव जो दिल के दौरे को रोक सकते हैं
हृदय रोग (सीवीडी) दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण हैं, हर साल अनुमानित 17.9 मिलियन लोगों की जान जाती है। हृदय संबंधी जटिलताओं के कारण होने वाली सभी मौतों में से 85 प्रतिशत हृदयघात और स्ट्रोक के कारण होती हैं। ज्यादातर यह खराब जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर आहार विकल्पों के कारण होता है। हालांकि यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि किसी को दिल का दौरा कब पड़ेगा, कुछ जीवनशैली की आदतें बनाने से वास्तव में जोखिम कम हो सकता है।

Heart Care : हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Heart care follow these tips to reduce the risk of heart diseases | TV9 Bharatvarsh
किस वजह से होता है दिल का दौरा?
पसली के पिंजरों और फेफड़ों के बीच स्थित, हमारा दिल एक बंद मुट्ठी के आकार के बारे में है और इसका वजन 300 से 450 ग्राम के बीच होता है। शरीर के सभी भागों में रक्त पंप करने के लिए पेशीय अंग का महत्वपूर्ण कार्य है। हृदय द्वारा पंप किया गया रक्त हमारे शरीर को वह ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है, जिसकी उसे कार्य करने की आवश्यकता होती है , एक या एक से अधिक कोरोनरी धमनियां अवरुद्ध होने पर एक व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है। यह समय के साथ सजीले टुकड़े नामक पदार्थों से वसायुक्त जमा के निर्माण के कारण होता है। रुकावट धमनियों को संकीर्ण कर सकती है और हृदय को शरीर के अन्य भागों में रक्त पंप करने के लिए कठिन बना सकती है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। यहां कुछ सामान्य जीवनशैली में बदलाव हैं जिन्हें आप इसे रोकने के लिए कर सकते हैं।
स्वस्थ खाओ

जानिए अचानक दिल का दौरा पड़ने के ये चेतावनी संकेत
सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज है आपका आहार। एक संतुलित और पौष्टिक आहार दिल की बीमारियों और अन्य पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। आप जिस तरह के खाद्य पदार्थ नियमित रूप से खाते हैं, वह आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर, रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, ये सभी चीजें एक साथ आपके दिल की सामान्य कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं और समय के साथ दिल का दौरा पड़ सकता है। अपनी थाली को विटामिन और खनिजों से भरपूर स्वस्थ और पौष्टिक भोजन से भरें। अस्वास्थ्यकर वसा, परिष्कृत खाद्य उत्पादों और प्रसंस्कृत भोजन का सेवन सीमित करें।

सक्रिय रहें

How To Clear Blockage In Arteries Heart Problems - ऐसे साफ करें अपनी धमनियों के ब्लॉकेज! हार्ट की परेशानी को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Patrika News
लंबे और रोग मुक्त जीवन जीने के लिए सभी आयु वर्ग के लोगों को सक्रिय रहने की आवश्यकता है। सक्रिय रहने का मतलब यह नहीं है कि आपको जिम की महंगी सदस्यता लेनी होगी। आपको बस यह सुनिश्चित करना है कि आप दिन के अधिकांश समय गतिहीन न रहें। चाहे आप घर के कामों में अधिक व्यस्त हों, टहलने के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं, या योग का अभ्यास करते हैं। आपको बस चलते रहने की जरूरत है। हो सके तो कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इस तरह के व्यायाम से आपके हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

अपने रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करेंभारतीय युवाओं का दिल इतना कमज़ोर क्यों है? - BBC News हिंदी

उच्च रक्तचाप हृदय रोगों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। लगातार उच्च रक्तचाप धमनियों को कम लोचदार बनाकर उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। यह आपके दिल में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को कम कर देता है और अंततः दिल का दौरा पड़ता है। यहां तक ​​कि लो ब्लड प्रेशर से भी दिल का दौरा पड़ सकता है। इसलिए, आपको नियमित रूप से अपनी हृदय गति की निगरानी करनी चाहिए और इसे स्थिर रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।
अपने कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन करें

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का लिपिड है जो भाग वसा और भाग प्रोटीन से बना होता है। हमारे शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण और हमें गर्म रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। लेकिन अतिरिक्त खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में जमा होना शुरू कर सकता है। यह रक्त वाहिका की दीवारों को संकरा कर देता है, और हमारे हृदय को शरीर के विभिन्न भागों में रक्त और ऑक्सीजन पंप करने के लिए अतिरिक्त दबाव डालना पड़ता है। बहुत अधिक दबाव से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करें

कोविद -5 प्रतिबंधों के दौरान तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए इन 19 चिकित्सीय साधनों का प्रयास करें
हमारा मानसिक स्वास्थ्य और हमारा शारीरिक कल्याण एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। जब आप मानसिक रूप से शांत होते हैं तो आपके शरीर को नतीजों का सामना करना पड़ता है। बहुत अधिक तनाव मस्तिष्क के उस क्षेत्र में गतिविधि को बढ़ाता है जो भावनाओं को संसाधित करने से जुड़ा होता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसे हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। योग और ध्यान का अभ्यास करके अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने का प्रयास करें।

अपना वजन प्रबंधित करें

कोरोनाकाल में बढ़ गया है वजन तो इन 5 टिप्स को फॉलो करें, वजन
शोध बताते हैं कि अधिक वजन और मोटे लोगों को दूसरों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक वजन होने से उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर का खतरा बढ़ जाता है, दोनों ही हृदय रोगों के लिए प्रमुख योगदानकर्ता हैं। अपने वजन को प्रबंधित करने का प्रयास करें और इसके लिए स्वस्थ भोजन करें, व्यायाम करें और स्वस्थ जीवनशैली की आदतों का पालन करें।

शराब सीमित करें और धूम्रपान छोड़ेंआज का मंत्रः बुरी आदतें छोड़ना चाहते हैं तो करें इस मंत्र का जाप | today-s-mantra-living bad habbits easily can leave - Hindi Oneindia

अत्यधिक शराब और चेन-धूम्रपान दोनों ही आपको हृदय रोगों के विकास के जोखिम में डाल सकते हैं। सिगरेट और शराब आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, वजन बढ़ा सकते हैं और दिल का दौरा पड़ सकता है। यदि आप नियमित रूप से धूम्रपान या शराब पीते हैं, तो लंबे और स्वस्थ जीवन जीने के लिए इसे कम करने का प्रयास करें।

उपर्युक्त कारकों के अलावा आपकी उम्र, लिंग, जाति और पारिवारिक इतिहास भी हृदय रोगों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। दिल के दौरे को रोकना मुश्किल है, आप बस इतना कर सकते हैं कि एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें ताकि संभावना कम हो सके।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...