Home विदेश ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, आधी रात को घर छोड़कर भागे लोग, पानी में डूबा नजर आया ये राज्य

ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, आधी रात को घर छोड़कर भागे लोग, पानी में डूबा नजर आया ये राज्य

1 second read
2
20

रिपोर्ट – माया सिंह

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में मुसीबतों का कहर थम नहीं रहा है बीते साल आग ने तांडव मचाया था तो इस बार भयंकर बाढ़ ने तबाही मचा दी है । दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ का कहर बरकरार है । इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है और लोग ऑस्ट्रेलिया के लिया दुआ कर रहे है।   इस बाढ़ से सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में बेहद बुरे हालात है । ऐसा मना जा रहा है कि कई दशकों बाद इतनी भयंकर बाढ़ आई है , जिसके कारण ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी बाढ़ प्रभावित उपनगरों से लोगों को निकालने की योजना बना रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ दिनों के लिए अभी यहां पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। असल में , स्थिति इतनी बुरी हो गई है कि सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं।

राज्य के प्रीमियर ग्लेडिस बेरजीक्लियन के मुताबिक इस बार यहां बाढ़ ने सौ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया , जिसके वजह से लोग आधी रात में घर छोड़कर भागने पर मज़बूर हो गये । वहीं अधिकारियों का कहना है कि भारी संख्या में यहां घरों को नुकसान पहुंचा है। कई प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया गया है और छात्रों को स्कूल जाने से मना कर दिया है। इसके अलावा 4 हजार और घरों को खाली कराने की योजना बनायी जा रही है ।  बता दें कि बाढ़ की यह घटना साल 2019 के आखिर और 2020 की शुरुआत तक जंगलों की आग के बाद देखने को मिली है , जिसमें न्यू साउथ वेल्स की लगभग 7 फीसदी ज़मीन को नुकसान पहुंचा था ।

जानकारी के लिये बता दें कि दिन सोमवार तक राज्य के लगभग 18,000 लोगों को बचाया जा चुका है और आपातकालीन सेवा में जुटे अधिकारियों का कहना है कि बुधवार तक बारिश जारी रहने का अनुमान है जिससे करीब 54,000 लोगों को विस्थापन की समस्या झेलना पड़ सकता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने संसद में बताया था कि उत्तरी न्यू साउथ वेल्स में 35 समुदाय के लोग अलग-थलग हो गए थे और आपातकालीन सेवा में लगे कर्मियों ने 700 से अधिक लोगों को बचाया है।

बता दें कि बाढ़ की यह घटना साल 2019 के आखिर और 2020 की शुरुआत तक जंगलों की आग के बाद देखने को मिली है , जिसमें न्यू साउथ वेल्स की लगभग 7 फीसदी ज़मीन को नुकसान पहुंचा था ।

 

Load More In विदेश
Comments are closed.