1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. भू-माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार की कार्रवाई का असर, खाली कराई गई लखनऊ शहर के बराबर अरबों रुपये की जमीन

भू-माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार की कार्रवाई का असर, खाली कराई गई लखनऊ शहर के बराबर अरबों रुपये की जमीन

योगी सरकार एक तरफ सूबे में अपराध पर सख्ती से लगाम लगाने का काम कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ भू-माफियाओं के खिलाफ भी अभियान चला रही है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान रंग ला रही है। सूबे में पहली बार भूमाफिया के खिलाफ ऐतिहासिक कार्रवाई करते हुए सरकारी और निजी अरबों रुपए की कीमत की डेढ़ लाख एकड़ से ज्यादा भूमि खाली कराई गई है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: योगी सरकार एक तरफ सूबे में अपराध पर सख्ती से लगाम लगाने का काम कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ भू-माफियाओं के खिलाफ भी अभियान चला रही है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान रंग ला रही है। सूबे में पहली बार भूमाफिया के खिलाफ ऐतिहासिक कार्रवाई करते हुए सरकारी और निजी अरबों रुपए की कीमत की डेढ़ लाख एकड़ से ज्यादा भूमि खाली कराई गई है।

आपको बता दें कि भूमि विशेषज्ञों ने बताया कि सरकार ने लखनऊ शहर के बराबर जमीन खाली कराई है। सीएम योगी के निर्देश के बाद भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई में तेजी दिख रही है। अब जिले स्तर पर भू-माफिया खोजे जा रहें हैं। साल 2017 में सूबे की कमान संभालने के बाद सीएम योगी ने भूमाफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद सूबे में चार स्तरीय एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का गठन कर कार्रवाई शुरू की गई थी।

आपको बता दें कि पिछले सवा चार साल में राजस्व और पुलिस विभाग ने भूमाफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। राजस्व विभाग के आंकड़ों की मानें तो 15 अगस्त तक करीब 62423.89 हेक्टेयर, इसके एकड़ में देखें तो लगभग 1,54,249 एकड़ से अधिक भूमि को भू-माफियाओं से मुक्त कराया गया है। इसके साथ ही राजस्व विभाग ने 2464 अतिक्रमणकारियों को चिह्नित करते हुए 187 भूमाफियाओं को जेल भेजा है। वहीं 22,992 राजस्व वाद, 857 सिविल वाद दर्ज करते हुए 4407 एफआईआर कराया है।

वहीं पुलिस विभाग द्वारा ऑकड़े जारी कर बताया गया कि जुलाई तक प्रदेश में 41 भूमाफिया की संपत्ति कुर्क की गई है। दो पर रासुका, 170 आरोपियों पर गैंगेस्टर और 399 आरोपियों के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है और 28 शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए गए हैं। इसके अलावा 102 आरोपियों की हिस्ट्रीशीट भी खोली गई है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...