1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. हरी मटर की खेती से कमाएं 3 लाख: यहाँ जानिए लागत और लाभ का विवरण

हरी मटर की खेती से कमाएं 3 लाख: यहाँ जानिए लागत और लाभ का विवरण

यदि आप अपना लाभदायक कृषि व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आप हरी मटर की खेती करने के बारे में सोच सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

मानसून का मौसम समाप्त होने वाला है और उसके बाद हमारा पसंदीदा सर्दियों का मौसम शुरू हो जाएगा। सर्दियां आने के साथ ही आपको हरे मटर बाजार में मिल जाएंगे। यदि आप अपना लाभदायक कृषि व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं।तो आप हरी मटर की खेती करने के बारे में सोच सकते हैं।

मटर की खेती से किसान अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि हरी मटर की खेती कैसे करें और इससे कितना मुनाफा कमाया जा सकता है।

लाभदायक हरी मटर की खेती प्रक्रिया

नीचे हमने मटर की खेती कैसे शुरू करें और अन्य विवरण की पूरी जानकारी दी है;

मटर की खेती कब की जाती है?

Pea cultivation changed fortunes

मटर की खेती का यह सही समय है। जब बरसात का मौसम समाप्त होने वाला हो। हरी मटर की खेती के लिए अक्टूबर का पूरा महीना अच्छा माना जाता है। इस महीने मटर का अंकुरण भी अच्छा होता है और अच्छी वृद्धि होती है। मटर की बिजाई के बाद अगर बारिश हुई तो मिट्टी सख्त हो जाएगी, जिसके बाद मटर की फसल का जमना मुश्किल हो जाएगा। वहीं अगर ज्यादा बारिश हुई तो फसल सड़ जाएगी।

मटर की खेती कैसे करें?

मटर उत्पादन की उन्नत तकनीक - Kisan Samadhan

सबसे पहले खेत की अच्छी तरह जुताई करें और मिट्टी को उपजाऊ बना लें और फिर बीज बो दें। अच्छी उपज के लिए बीजों के बीच उचित दूरी बनाकर रखें। बीजों के बीच 4 सेमी की दूरी रखें।

मटर के पकने पर खेत की सिंचाई करें। यदि उससे पहले सिंचाई की आवश्यकता हो तो उसके ऊपर थोड़ा सा पानी छिड़कें। मटर की फसल आमतौर पर 70-80 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है और उसके बाद भी यह 35-40 दिनों तक उत्पादन देती है। एक हेक्टेयर में मटर की खेती से 150 क्विंटल तक उपज प्राप्त हो सकती है।

लागत और लाभ विवरण:

Green Peas,agricultural Produce,jabalpur,Bhopal, Raipur And Nagpur - दुनिया का सबसे मीठा मटर है ये, फसल आते ही मच जाती है लूट | Patrika News

एक हेक्टेयर भूमि में लगभग 150 क्विंटल बीज की आवश्यकता होगी। बीज की कीमत करीब एक लाख रुपये होगी। 35000-40000। इसके अलावा रु. जुताई, बुवाई, कटाई, निराई, परिवहन आदि पर 50000-60000 खर्च होंगे। इसका मतलब है कि आपको कुल मिलाकर लगभग 1 लाख खर्च करने होंगे।

अब मुनाफे की बात करें तो आम तौर पर मटर का बाजार भाव 20 रुपये से 30 रुपये प्रति किलो होता है। मान लीजिए आपको 20 रुपये प्रति किलो का बाजार भाव मिलता है तो 100 क्विंटल मटर से आपको 3 लाख रुपये मिलेंगे। यानी 2 लाख रुपये का मुनाफा। हालांकि, अगर आप मटर को समझदारी से बेचते हैं तो आपको आसानी से 30-40 रुपये प्रति किलो मिल सकता है। इसके लिए आपको क्या करना है, मटर की कटाई से पहले, इसके खुदरा ग्राहकों को ढूंढें और मटर को तोड़कर सीधे आपूर्ति करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...