1. हिन्दी समाचार
  2. mumbai
  3. कोरोना काल में वायरल हो रही डॉक्टर की पर्ची, पढ़कर आप भी कहेंगे…

कोरोना काल में वायरल हो रही डॉक्टर की पर्ची, पढ़कर आप भी कहेंगे…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी 

मुंबई : कोरोना महामारी तेजी से भयावह रूप लेती जा रही है। देश के कई अस्पतालों तक ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पा रही है। जिसके चलते लोगों की मौतें हो रही है। इन सब के बीच डॉक्टर की लिखी एक पर्ची सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स डॉक्टर का ये सुझाव खूब पसंद आ रहा है। 

एक डॉक्टर ने मरीज़ को दिए प्रिसक्रिप्शन में जो सुझाव दिया वो काफी प्रेरणा देने वाला है। मुंबई के लोनावला में एक डॉक्टर ने मरीज के पर्चे पर मराठी में लिखा है- जब तुम ठीक हो जाओगे तो एक पेड़ लगाना, तो कभी ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।

आप सोच रहे होंगे कि ये सुझाव कोई नया तो नहीं है, इसे हम सब बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि पेड़ लगाना चाहिए ताकि ऑक्सीजन की कमी न हो। हालांकि, कोरोना संकट में लोगों को ऑक्सीजन की अहमियत समझ आ रही हैं। लेकिन डॉक्टर ने पर्ची पर ऐसा सुझाव लिखकर मानो एक बार फिर लोगों को जगारुक करने की कोशिश की है कि अब भी लोग संभल जाएं। जिससे प्रकृति के साथ किया जा रहा खिलवाड़ बंद हो सके। 

कोविड-19 संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में चिकित्सीय ऑक्सीजन की कमी के मद्देनजर केंद्र सरकार सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से ऑक्सीजन ले जाने में सक्षम उच्च क्षमता वाले टैंकर आयात करने की तैयारी कर रही है। साथ ही सरकार ने ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए राज्यों को बंद हो चुके संयंत्रों को फिर से चालू करने का निर्देश दिया है।

गृह मंत्रालय के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश में कोरोना वायरस संबंधी हालात की समीक्षा की। जिस दौरान अमित शाह ने जरूरी निर्देश दिए। केंद्र ने अलग-अलग लिखे पत्रों में सभी राज्यों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले संयंत्रों की सूची तैयार करें और ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति एवं आवागमन सुनिश्चित करें।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...