1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अस्था का महापर्व, मकर संक्रांति पर प्रदेश में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

अस्था का महापर्व, मकर संक्रांति पर प्रदेश में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

संगमनगरी प्रयागराज में तो शुक्रवार से ही माघ मेला औपचारिक रूप से प्रारंभ हो गया है।  यहां भी कल्पवास करने वालों के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने तड़के ही संगम तट पर डुबकी लगाने के साथ दान-पुण्य किया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश: संगमनगरी प्रयागराज में तो शुक्रवार से ही माघ मेला औपचारिक रूप से प्रारंभ हो गया है।  यहां भी कल्पवास करने वालों के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने तड़के ही संगम तट पर डुबकी लगाने के साथ दान-पुण्य किया। प्रयागराज के अलावा वाराणसी, हापुड़, कानपुर, अयोध्या तथा गोरखपुर के साथ अन्य जनपदों में भी लोग मकर संक्रांति पर स्नान के बाद दान-पुण्य में लगे हैं।

मकर संक्रांति पर भी कोरोना वायरस की तीसरी लहर के संक्रमण के बाद भी लोग बेखौफ होकर प्रयागराज में गंगा, यमुना व अदृश्य सरस्वती के पावन संगम में डुबकी लगा रहे हैं।

यहां पर श्रद्धालु संगम के साथ ही साथ गंगा नदी के रामघाट, दारागंज, अक्षयवट, गंगोली शिवाला व फाफामऊ घाट पर भोर से डुबकी लगा रहे हैं। इनकी भीड़ सूर्योदय के बाद बढ़ती गई। डुबकी लगाकर निकलने वाले पूजन करके सकल सिद्धि की कामना कर रहे हैं। इसके साथ ही तीर्थ पुरोहितों को यथा सामर्थ खिचड़ी, काला तिल, गुड़, कंबल आदि का दान देकर आशीष ले रहे हैं।

मकर संक्रांति पर वाराणसी के घाटों पर भी काफी भीड़ है। मौसम साफ होने के कारण लोग बड़ी संख्या में गंगा नदी में पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं। गंगा घाट पर मकर संक्रांति स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है। खिचड़ी बाबा मंदिर वाराणसी में खिचड़ी का भोग और प्रसाद वितरित किया गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...