Home उत्तराखंड मौनी अमावस्या पर हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं ने लगाई श्रद्धा की डुबकी,सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

मौनी अमावस्या पर हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं ने लगाई श्रद्धा की डुबकी,सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

0 second read
0
4

रिपोर्ट: मोहम्मद आबिद
हरिद्वार: देश आज आस्था का महा पर्व मौनी अमावस्या का पावन पर्व मना रहा है, हरिद्वार में हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड पर देश भर से आए श्रद्धालु मां गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं माना जाता है आज के दिन मां गंगा में स्नान करने और दान पुण्य करने से सभी फलों की प्राप्ति होती है।

कुंभ मेले के बड़े पर्व स्थानों से पहले मौनी अमावस्या का स्नान मेला पुलिस और प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है इसी को देखते हुए मेला पुलिस द्वारा सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हुए हैं । एसपी कुंभ सुजीत सिंह पवार का कहना है कि मौनी अमावस्या के स्नान पर्व को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को 6 जोन और 24 सेक्टर में बांटा गया है। यात्रियों की भीड़ हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करने आ रही है। हमारे द्वारा कोरौना महामारी की गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है ।

भारत सरकार द्वारा जो एसओपी जारी की गई है वह कुंभ मेले के स्नान को लेकर है इनका कहना है कि मकर संक्रांति स्नान पर्व पर भी लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ हरिद्वार आई थी और इस स्नान पर्व पर उससे ज्यादा का अनुमान लगाया जा रहा है

देश भर से हरिद्वार मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने आने वाले श्रद्धालु भी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं श्रद्धालुओं का कहना है कि मौनी अमावस्या के पावन पर्व पर मां गंगा में स्नान कर कर काफी अच्छा महसूस हो रहा है।

बता दें कि मां गंगा में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और मन को शांति मिलती है । श्रद्धालुओं का कहना है कि कोरोना महामारी को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा अच्छे बंदोबस्त किए गए हैं।  श्रद्धालु भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं हम गंगा से प्रार्थना करते हैं देश की उन्नति हो और कोरोना महामारी का प्रकोप जल्द खत्म हो।

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.