1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली सरकार ने आधिकारिक तौर पर माना कम नही हो रहा है कोरोना, बढ़ाया लॉकडाउन

दिल्ली सरकार ने आधिकारिक तौर पर माना कम नही हो रहा है कोरोना, बढ़ाया लॉकडाउन

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना की लगातार बढ़ती आफत के देश के स्वास्थ विभाग की हालत लचर हो गई है। जिसमें सबसे अधिक खराब स्थिति देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु जैसे राज्य है। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने इस बात को आधिकारिक तौर पर भी ये मान लिया है कि कोरोना कम नहीं हो रहा है, इस कारण उन्होंने एक और हफ्ते का लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि, ‘दिल्ली में कोरोना का कहर जारी है। दिल्ली में लकडाउन को अगले सोमवार सुबह 5 बजे के लिए बढ़ाया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान हमने देखा कि पॉजिटिविटी रेट लगभग 36-37 फीसदी तक पहुंच गया, हमने दिल्ली में इतनी संक्रमण दर आज तक नहीं देखी। पिछले एक-दो दिन से संक्रमण दर थोड़ी कम हुई है और आज 30 फीसदी के नीचे आई है।’

केजरीवाल ने आगे कहा कि, ‘दिल्ली में 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत है, हमें केंद्र सरकार से 480 टन ऑक्सीजन आवंटित हुआ है और कल केंद्र सरकार ने 10 टन और आवंटित किया है, अब दिल्ली को 490 टन ऑक्सीजन आवंटित हुआ है। लेकिन अभी ये पूरा आवंटन भी दिल्ली में नहीं आ रहा है, कल 330-335 टन ऑक्सीजन दिल्ली पहुंची। ऑक्सीजन के प्रबंधन के लिए हमने एक पोर्टल बनाया है। उत्पादक से लेकर अस्पताल तक सब को हर दो घंटे में अपनी ऑक्सीजन की स्थिति बतानी होगी। केंद्र सरकार से काफी सहयोग मिल रहा है, केंद्र और दिल्ली सरकार मिलकर काम कर रही हैं।’

आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना के कारण होने वाली मौतों मौतों का आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना से 357 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। राजधानी में कोरोना से होने वाली मौत का यह एक नया रिकॉर्ड है। अभी तक 13898 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। फिलहाल दिल्ली में 93,080 एक्टिव कोरोना मरीज हैं। इनमें से 50,285 कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, जबकि बाकी मरीजों को दिल्ली के कई अस्पतालों और कोरोना केंद्रों में भर्ती कराया गया है।

बता दें कि दिल्ली में अभी भी कोरोना पॉजिटिविटी दर 32 फीसदी से अधिक बनी हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कुल 74,702 लोगों की कोरोना जांच की गई। इनमें से 24,103 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी दौरान 22,695 कोरोना रोगी स्वस्थ भी हुए हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन सोमवार तीन मई सुबह 5 बजे तक रहेगा, ये ऐलान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया है। साथ ही उन्होंने इस दौरान ये भी कहा कि राजधानी में अभी भी ऑक्सीजन की कमी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...