1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को आज दी जाएगी कोरोना का टीका, तीसरे चरण के ट्रायल में ले रहे हैं हिस्सा

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को आज दी जाएगी कोरोना का टीका, तीसरे चरण के ट्रायल में ले रहे हैं हिस्सा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत में भी वैक्सीन बनाने की तैयारी बहुत जोर शोर से चल रही है। हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण कल यानी 20 नवंबर से शुरू होगा। इस बीच हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने खुद पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करवाने का फैसला किया है।

हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि उन्हें कल कोरोना के ट्रायल की खुराक दी जाएगी। उन्होंने खुद ही ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “कल मुझे भारत बायोटेक की कोवैक्सीन परीक्षण में टीका लगाया जाएगा। यह टीका PGI रोहतक और स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की एक विशेषज्ञ टीम की देखरेख में सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में कल सुबह 11 बजे लगाया जाएगा।”

इस बारे में अनिल विज ने कल ही संकेत दे दिया था। आपको बता दें कि कल देशभर के 20 रिसर्च सेंटरों में 25,800 वालंटियरों को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी। 20 सेंटरों में से एक पीजीआईएमएस रोहतक भी अपने वालंटियरों को यह डोज देने के लिए तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस महीने की शुरुआत में ही कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के संकेत दे दिए थे। केंद्र सरकार हरियाणा सरकार को वैक्सीन का टीकाकरण करने के लिए प्लान बनाने के आदेश दिए थे।

अनिल विज ने कहा कि इंडियन मेडिकल काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की ओर से वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है। तीसरे चरण में 25 हजार लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है।

आपको बता दें कि भारत बायोटेक ने तीसरे चरण का ट्रालय शुरु कर दिया है। इसमें भारत के 25 केंद्रों से 26 हजार वॉलन्टियर्स पर ट्रायल होगा। ये ट्रायल इंडियन कैंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की साझीदारी में हो रहा है। इन वॉलन्टियर्स को अगले साल तक निगरानी में रखा जाएगा। भारत में ये कोरोना वैक्सीन के लिए सबसे बड़ा क्लिनिकल ट्रायल है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...