Home वायरल इस देश के हर हाईस्कूल में लगाई गई हैं कंडोम देने की मशीनें! खास है वजह

इस देश के हर हाईस्कूल में लगाई गई हैं कंडोम देने की मशीनें! खास है वजह

14 second read
0
347

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

फ्रांस : क्या आप सोच सकते हैं कि किसी स्कूल में कंडोम वेंडिंग मशीन लगाई गयी हो ? नहीं, लेकिन ऐसा है, फ्रांस के एक स्कूल में कंडोम वेंडिंग मशीन लगायी गयी है, जिससे सुरक्षित यौन संबंध स्थापित किया जा सके । दरअसल, कम उम्र में बढ़ते यौन संबंधों को देखते हुए प्रशासन ने यह कदम उठाया है । बता दें कि एक समय ऐसा भी था कि फ्रांस एड्स से बुरी तरह प्रभावित था ।

असुरक्षित यौन संबंध एड्स का प्रमुख कारण है । जिसको देखते हुए प्रशासन और गैर सरकारी संगठनों ने जागरुकता अभियान चलाया । जागरुकता अभियान से काफी फायदा हुआ, एक दशक में HIV/AIDS के मरीजों की संख्या में कमी आयी ।

फ्रांस में सरकार के आदेशानुसार पहली कंडोम वेंडिंग मशीन सन् 1992 में लगाई गई थी । उस दौरान फ्रांस में स्कूल प्रशासन और समाज के कुछ लोगों ने सरकार के इस फैसले का काफी विरोध किया था । हालांकि, कुछ समय बाद लोगों ने इस फैसले को स्वीकार कर लिया । फ्रांस शिक्षा मंत्रालय के एक सर्वेक्षण की मानें तो पिछले साल राज्य में निधि प्राप्त करने वाले लगभग 96% हाई स्कूल, पब्लिक स्कूल और निजी स्कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीन लगी हुई हैं ।

स्टेटिस्ता की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में इले-दे-फ्रांस वह क्षेत्र था, जहां सबसे ज्यादा करीब 26 मिलियन कंडोम बेचे गए थे । ऑवरगने-रौन-अल्पेस दुसरे नंबर पर था, जहां लगभग 14.6 मिलियन कंडोम बेचे गए थे ।

आपको बताते चलें कि युवा पीढ़ी के बीच सुरक्षित यौन व्यवहार को बढ़ावा देने वाला फ्रांस एकमात्र देश नहीं है । इस पंक्ति में संयुक्त राज्य अमेरिका भी शामिल है, जहां कई सार्वजनिक स्कूलों में कंडोम बांटे गए थे ।

वहीं, बात करें भारत की तो यूएन की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 में भारत में 88 हजार नए मरीज मिले थे । जिनमें से एड्स से पीड़ित करीब 69 हजार लोगों की मौत हो गयी थी । बता दें कि दुनिया के कुल एड्स मरीजों में से लगभग 10% मरीज भारत में है ।

Load More In वायरल
Comments are closed.