1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM योगी का निर्देश, 6वीं से 8वीं के बच्चे तैयार रखें बैग, एक सितंबर से खुल रहे स्कूल

CM योगी का निर्देश, 6वीं से 8वीं के बच्चे तैयार रखें बैग, एक सितंबर से खुल रहे स्कूल

मुख्यमंत्री योगी की नीति और निर्देश का ही परिणाम है कि यूपी में कोरोना महामारी पूरी तरह से काबू में आ गई है। अब यूपी में महामारी का प्रभाव कम होने से योगी सरकार बच्चों की पढ़ाई को लेकर बड़ा फैसला ले रही है

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी की नीति और निर्देश का ही परिणाम है कि यूपी में कोरोना महामारी पूरी तरह से काबू में आ गई है। अब यूपी में महामारी का प्रभाव कम होने से योगी सरकार बच्चों की पढ़ाई को लेकर बड़ा फैसला ले रही है। 16 अगस्त से सूबे में स्कूलों को खोलने का फैसला किया गया है। सोमवार से सभी बोर्ड्स के कक्षा 9 से 12 तक के माध्यमिक और डिग्री कालेज खुल जाएंगे। हाल ही में गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है।  बुधवार 11 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में भी निर्देश जारी किए हैं।

टीम-9 के साथ बैठक में सीएम योगी ने कहा कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति के दिशा-निर्देश के अनुसार शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ भौतिक रूप से पढ़ाई शुरू की जाए। सभी जगह क्षाएं दो पाली में चलें। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए।

इसके साथ ही CM योगी ने आगे कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 06 से 08 वीं तक के कक्षाओं में एडमिशन शुरू कर दिए जाएं। स्थिति का आकलन करते हुए इन विद्यालयों में 1 सितंबर से पढ़ाई शुरू की जा सकती है। सीएम ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में भौतिक रूप से पठन-पाठन शुरू हो रहा है। इसको देखते हुए 18 साल से अधिक स्टूडेंट्स के वैक्सीनेशन के लिए विश्वविद्यालय/स्कूल/कॉलेज परिसर में ही टीकाकरण शिविर लगाए जाएं।

उन्होने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों/कार्मिकों के लिए भी आवश्यकतानुसार इन विद्यालय परिसर में भी टीकाकरण शिविर लगाए जाएं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट दिए जाने पर विचार किया जा सकता है।

आपको बता दें कि सीएम योगी ने इस संबंध में गृह विभाग को विस्तृत गाइडलाइन जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्थान पर प्रत्येक दशा में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाए। कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ न हो। पुलिस पेट्रोलिंग सतत जारी रहे। नई व्यवस्था के संबंध में समुचित दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...