1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM योगी ने की टीम-9 के साथ बैठक, डेंगू से बचान के लिए सख्त कदम उठाने का दिया निर्देश

CM योगी ने की टीम-9 के साथ बैठक, डेंगू से बचान के लिए सख्त कदम उठाने का दिया निर्देश

सीएम योगी ने शुक्रवार को टीम-9 अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होने कहा कि मौजूदा वक्त में प्रदेश में कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या 239 है। इस वक्त सबसे ज्यादा सतर्कता बरतने की जरुरत है। उन्होने कहा कि थोड़ी सी भी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: सीएम योगी ने शुक्रवार को टीम-9 अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होने कहा कि मौजूदा वक्त में प्रदेश में कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या 239 है। इस वक्त सबसे ज्यादा सतर्कता बरतने की जरुरत है। उन्होने कहा कि थोड़ी सी भी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में सूबे के 64 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। 11 जिलों में इकाई अंक में मरीजों की पुष्टि हुई। शुक्रवार 3 सितंबर को 24 जिलों में एक्टिव केसों की संख्या शून्य हैं।

सीएम योगी ने कहा कि अलीगढ़, अमेठी, अयोध्या, बागपत, बलिया, बांदा, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, ललितपुर, महोबा, मऊ, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली और सीतापुर जैसे जिलों में शुक्रवार को कोरोना महामारी का एक भी मरीज नहीं है। ये सभी जिले शुक्रवार को कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।

सीएम योगी के 3T मंत्र (ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट) का परिणाम है कि प्रदेश तेजी से कोरोना मुक्त होने वाला हैं। उन्होने कहा सूबे में अब तक 07 करोड़ 29 लाख 86 हजार 724 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में 02 लाख 37 हजार 439 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 18 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इस दौरान 21 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। अब तक 16 लाख 86 हजार 308 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

सीएम योगी ने कहा प्रदेशवासियों को कोविड टीका-कवर उपलब्ध कराने का काम तेजी से चल रहा है। विगत दिवस 16 लाख 26 हजार 897 लोगों ने टीकाकवर प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा 07 करोड़ 58 लाख के पार हो चुका है। अब तक 06 करोड़ 36 लाख 88 हजार से अधिक नागरिकों ने टीके की कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली है। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है। टीके की सुचारु आपूर्ति के लिए भारत सरकार से सतत संवाद बनाया जाए।

सीएम ने कहा कि बरसात के मौसम में जलजमाव और मौसम के प्रकोप से बढ़ रहीं बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। प्रत्येक जनपद के एक-एक मरीज की सेहत पर नजर रखी जाए, नियमित अंतराल पर परिजनों को बीमार के सेहत की अपडेट दी जाए। कोविड के लिए आरक्षित ऑक्सीजन को सुविधा वाले आइसोलेशन बेड्स को डेंगू सहित अन्य वायरल बीमारियों के इलाज के लिए उपलब्ध रखें। प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आज से ही आगरा और फिरोजाबाद जनपद में कैंप करें। एक-एक मरीज के उपचार की व्यवस्था की पड़ताल करें, व्यवस्था सुधार के लिए अविलंब सभी जरूरी कदम उठाएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...