Home एजुकेशन लखनऊ यूनिवर्सिटी के सिलेबस में शामिल हुआ, ‘थॉर’, अब पढ़ पायेंगे बच्चे…

लखनऊ यूनिवर्सिटी के सिलेबस में शामिल हुआ, ‘थॉर’, अब पढ़ पायेंगे बच्चे…

1 second read
0
10

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सरकार बच्चो को दुनिया के उन सभी महान कैरेक्टर्स के बारें अवगत करवाना चाहती है जिसे देख बच्चे भी आगे बढ़ पाएं। ठीक ऐसा ही एक कदम उठाया है लखनऊ यूनिवर्सिटी ने। दरअसल, विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व विभाग ने कोर्स में कई जरूरी बदलाव किए हैं। इस बदलाव में अब बच्चो को हॉलीवुड की फिल्मों जैसे एवेंजर्स और इंनफिनिटी वार में सबसे जाने माने करैक्टर ‘थॉर’ के बारे में पढ़ाया जाएगा।

बता दें, विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व विभाग ने इसे एमए के लिए तैयार किए गए सीबीसीएस (च्वाइस बेस क्रेडिट सिस्टम) कोर्स में रखा है। इतना ही नहीं, बच्चों को 650 ईसवी के बाद के सभी प्राचीन सिक्कों के बारे में भी बताया जाएगा। इसमें राजपूत वंश, महमूद गजनी और कश्मीर की रानी दिद्दा की ओर से जारी सिक्के भी शामिल होंगे।

आपको बता दें, यूनिवर्सिटी में अभी तक 650 साल तक के ही सिक्कों के बारे में पढ़ाया जाता था। लेकिन अब इसके बाद के भी सिक्को के बारें छात्र जान पायेंगे। विभाग के प्रो. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि एमए एआइएच के तीसरे सेमेस्टर में ‘प्राचीन विश्व के मिथक’ नाम से जेनेरिक इलेक्टिव पेपर होगा। यह एमए के साथ दूसरे कोर्स वाले छात्र भी ले सकेंगे। 100 नंबर के पेपर में 70 का सेमेस्टर एंड और 30 का सतत आंतरिक मूल्यांकन होगा।

उन्होंने आगे बताया कि इस पेपर में भारत, यूनान, ईरान, सुमेरिया, उत्तरी यूरोप की मायथालाजी पढ़ाई जाएगी। पूरा पेपर पांच यूनिट का होगा। प्रत्येक यूनिट में एक-एक मायथालाजी को रखा गया है।

उन्होंने बताया कि, इसमें थार, उसका हथियार हथौड़ा (नाम म्योल्नीर), उसके पिता ओडीन के सम्बंधित सभी बाते कोर्स में होंगी। इसके अलावा ग्रीक (यूनान) के देवता और विरोध करने वाले टाइटन के बारे में बताएंगे।

प्रोफेसर ने बताया कि अभी 650 साल तक के ही सिक्को के बारें बताया जाता था, लेकिन अब इसके बाद के भी बारें में बताया जाएगा जिससे नेट के एक्साम्स में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि एमए के दूसरे सेमेस्टर में टाइम लाइन्स आफ एश्चियन इंडियन हिस्ट्री होगा। इसमें प्री-हिस्ट्री से शुरू करके 1206 ईसवी तक पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा वैल्यू एडेड कोर्स के रूप में इन्फार्मेशन टेक्नोलाजी और चौथे सेमेस्टर में पर्सनालिटी डेवपलमेंट भी बताएंगे।

Load More In एजुकेशन
Comments are closed.