Home उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ने किया इस फ्री कोचिंग का उद्धघाटन, इस लिंक से करें डायरेक्ट रेगिस्ट्रशन

मुख्यमंत्री ने किया इस फ्री कोचिंग का उद्धघाटन, इस लिंक से करें डायरेक्ट रेगिस्ट्रशन

10 second read
0
9

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
लखनऊ: योगी सरकार न केवल प्रदेश बल्कि प्रदेश के बच्चों को लेकर तत्पर है। योगी सरकार ने कॉम्पिटिटिव एग्जाम से पहले यूपी के बच्चो को एक बड़ी सौगात दी है।
इस ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिये बच्चे अब फ्री में अपनी परीक्षाओ की तैयारी कर पाएंगे।

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राज्य में निःशुल्क कोचिंग केंद्र शुरू करने के लिए अभ्युदय योजना की शुरुआत की है। ये कार्यक्रम सुबह 10 बजे शुरू हुआ था।

इस योजना का उद्देश्य ऐसे सभी छात्रों को सहायता प्रदान करना है जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, लेकिन अपनी वित्तीय स्थिति के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं।

कोचिंग सेंटर पहले मंडल स्तर पर और फिर दूसरे चरण में जिला स्तर पर स्थापित किए जाएंगे।

यहां आपको अभुदय योजना के बारे में जानने की जरूरत है:

-फ्री-कॉस्ट कोचिंग संस्थान ‘बसंत पंचमी’ (16 फरवरी) से सीखने की देवी सरस्वती की पूजा के दिन से काम करना शुरू कर देंगे।

-योजना के तहत, छात्र ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने में सक्षम होंगे और ऑनलाइन अध्ययन सामग्री भी प्राप्त करेंगे।

-कोचिंग में उम्मीदवारों के लिए वरिष्ठ आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों द्वारा प्रत्यक्ष परामर्श का प्रावधान भी शामिल होगा।

-राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) जैसी परीक्षाओं के मामले में, यूपी में सैनिक स्कूलों के प्राचार्यों द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

-प्रतिष्ठित IIT में प्रवेश के लिए NEET और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए अलग-अलग कक्षाएं भी होंगी। विभिन्न परीक्षाओं के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने वाले सभी व्याख्यान और संपूर्ण अध्ययन सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी।

-बेहतर मार्गदर्शन के लिए, राज्य सरकार उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र चुनने में मदद करने के लिए शंका समाधान सत्र आयोजित करेगी। इसमें अतिथि व्याख्याताओं के रूप में विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा।

अब आप फ्री कोचिंग क्लासेज के लिए abhyuday.up.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आपको बता दें, आदित्यनाथ ने 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश के राज्य दिवस के रूप में योजना शुरू करने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा, “कोचिंग सेंटर युवाओं को एक नया मंच देंगे और उन्हें नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित करेंगे।”

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.