1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. पुरुषों को मात देती है महिलाओं के ये गुण, औरतों के लेकर चाणक्य ने भी कही है ये बात…

पुरुषों को मात देती है महिलाओं के ये गुण, औरतों के लेकर चाणक्य ने भी कही है ये बात…

आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में स्त्रियों के कई गुणों और अवगुणों का किया है उल्लेख, महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा होती हैं अधिक साहसी। महिलाओं को पुरुषों से दोगुनी लगती है भूख।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

Chankya NITI: अर्थशास्त्र और नीतिशास्त्र की बात करें तो आचार्य को इसका जनक कहा जाता है। आज के युग में भी आचार्य चाणक्य की नीतियां सटीक साबित होती हैं। चाणक्य ने स्त्रियों को लेकर अपने नीतिशास्त्र में कई गुणों का उल्लेख किया है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में एक श्लोक के माध्यम से उल्लेख करते हुए बताया है कि स्त्रियां पुरुषों से कई चीजों में अव्वल होती हैं। आइए जानते हैं।

अधिक बुद्धिमान

आचार्य चाणक्य एक श्लोक के माध्यम से कहते हैं कि स्त्रियां पुरुषों की तुलना में अधिक बुद्धिमान होती हैं। वे पुरुषों से ज्यादा चतुर, समझदार और दिमागदार होती हैं, वह बड़ी से बड़ी परेशानियों का सामना निडरता पूर्वक करती हैं।

धैर्यवान

आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक धैर्यवान होती हैं। वह बड़ी से बड़ी चुनौतियों से बड़ी धैर्यता पूर्वक निपटती हैं।

पुरुषों से अधिक साहसी

महिलाएं पुरुषों से अधिक साहसी होती हैं इसलिए उन्हें शक्ति की देवी कहा जाता है। चाणक्य के अनुसार महिलाएं पुरुषों से 6 गुना अधिक साहसी होती हैं। महिलाओं में भले ही पुरुषों के मुकाबले बल कम होता है लेकिन वह अपने साहस के दम पर बड़ी से बड़ी मुश्किल को मात दे सकती हैं।

दोगुनी भूख

चाणक्य एक श्लोक के माध्यम से कहते हैं कि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक खाती हैं। क्योंकि उन्हें पुरुषों की तुलना में दोगुना भूख लगती है तथा उन्हें पुरुषों के मुकाबले अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...