1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CCS यूनिवर्सिटी के छात्र पढ़ेंगे CM योगी का ‘हठयोग’, रामदेव और बशीर बद्र भी कोर्स में शामिल

CCS यूनिवर्सिटी के छात्र पढ़ेंगे CM योगी का ‘हठयोग’, रामदेव और बशीर बद्र भी कोर्स में शामिल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मेरठ: चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ के पाठ्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, योगगुरू बाबा रामदेव, बशीर बद्र, कुंवर बेचैन, जग्गी वासुदेव जैसी नामचीन हस्तियों को पढ़ाया जाएगा। बोर्ड ऑफ स्टडीज के फैसले के बाद इन हस्तियों की किताबों को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने यूनिवर्सिटी की ओर से गठित बोर्ड ऑफ स्टडीज ने नए पाठ्यक्रम को हरी झंडी दे दी है। नए पाठ्यक्रम में योगी आदित्यनाथ की हठ योग का स्वरूप व साधना पढ़ाई जाएगी। योगी की लिखी गई यह किताब गोरखनाथ ट्रस्ट की ओर से पब्लिश की गई है।

योगगुरू बाबा रामदेव की योग साधना एवं योग चिकित्सा रहस्य पुस्तक पढ़ाई जाएगी। ये पाठ्यक्रम बीए दर्शनशास्त्र में शामिल किया गया है। वहीं बीए दर्शनशास्त्र में अब योग प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों को शामिल किया गया है।

इसके अलावा हिंदी साहित्य में उर्दू गीतकार कुंवर बेचैन और शायर बशीर बद्र को पढ़ने का मौका मिलेगा। फिजिक्स में आर्य भट्ट को शामिल किया गया है। इन्हें बीएससी के फर्स्ट ईयर के छात्र पढ़ सकेंगे।

इसके अलावा बीएससी के कोर्स में बदलाव किया है। अब आर्यभट्ट, भास्कराचार्य, लीलावती, रामानुजन, माधवाचार्य, स्वामी कृष्णतीर्थ जैसे भारतीय गणितज्ञों और उनके योगदान को पढ़ाया जाएगा। अभी तक विदेशी गणितज्ञों के योगदान और उनके बारे में ही पढ़ाया जाता था। भारतीय गणितज्ञ केवल वैदिक गणित तक ही सीमित थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads