1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. BCCI सचिन जय शाह का बड़ा खुलासा, बताया T20 World Cup के लिए कैसे मेंटॉर बनने को तैयार हुए धोनी, कोहली और शास्त्री की थी ये राय

BCCI सचिन जय शाह का बड़ा खुलासा, बताया T20 World Cup के लिए कैसे मेंटॉर बनने को तैयार हुए धोनी, कोहली और शास्त्री की थी ये राय

जय शाह ने बताया धोनी को टी-20 वर्ल्ड कप में मेंटॉर बनने के लिए राजी किया। शाह ने टीम चयन के बाद बताया कि उन्होंने इस मामले में धोनी के अलावा कप्तान विराट कोहली, हेड कोच रवि शास्त्री और पूरी टीम मैनेजमेंट से बात की थी और सभी इसे लेकर सहमत थे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: BCCI ने 17 अक्टूबर से शुरु होने वाले T-20 वर्ल्ड कप के लिए बुधवार को 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। BCCI ने अपने कुछ फैसले से सबको चौंका दिया। T-20 वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम में 4 साल बाद आर अश्विन की वापसी हुई है। जबकि T-20 के मास्टर कहे जाने वाले गेंदबाज युजवेंद्र चहल को टीम में जगह नहीं मिली है।

BCCI ने एक और बड़ा चौकाने वाला फैसला किया, जिससे सभी लोग अचंभित रह गये। सिलेक्शन कमेटी ने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का अभिभावक (Mentor) बनाया है। एक और बीसीसीआई के इस फैंसले से सभी अचंभित हो गये थे, तो BCCI सचिव जय शाह ने एक और चौंकाने वाली बात बताई है।

उन्होने बताया है कि धोनी को टी-20 वर्ल्ड कप में मेंटॉर बनने के लिए राजी किया। शाह ने टीम चयन के बाद बताया कि उन्होंने इस मामले में धोनी के अलावा कप्तान विराट कोहली, हेड कोच रवि शास्त्री और पूरी टीम मैनेजमेंट से बात की थी और सभी इसे लेकर सहमत थे।

टीम के ऐलान करने के बाद उन्होने वर्चुअल मीडिया प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘जहां तक धोनी की बात है तो मैंने उनसे दुबई में बात की थी। उन्होंने केवल विश्व कप टी20 के लिए मेंटॉर बनने पर सहमति दी थी और मैंने अपने सभी साथियों से इस संबंध में चर्चा की। सभी इस पर सहमत हैं।’

 साल 2007 में जब पहली बार टी-20 विश्व कप खेला गया था, तो धोनी की अगुवाई में ही भारतीय टीम टी-20 विश्व विजेता बनी थी। इसके बाद साल 2011 में टीम धोनी की ही अगुवाई में दोबारा विश्व विजेता बनी। बतौर कप्तान धोनी विकेट के पीछे से टीम को मार्गदर्शन देते रहते थे। वो पहले ही गेंदबाजों के सजग कर देते थे, कि बल्लेबाज क्या करना चाह रहा है?
ऐसे में आगामीं वर्ल्ड कप के लिए धोनी को टीम का मार्गदर्शक बनाना टीम इंडिया के लिए बड़ा बूस्ट साबित हो सकते हैं। सचिव जय शाह ने आगे कहा, ‘मैंने कप्तान (विराट कोहली) और उप कप्तान (रोहित शर्मा) से बात की और सभी सहमत हैं।’
धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। इसके बाद से ही धोनी IPL के अलावा हर तरह की क्रिकेट से किनारा कर लिया था। वर्ल्ड कप के लिए टीम से जुड़ने से पहले धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL में नजर आएंगे।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...