1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का बड़ा ऐलान, टी20 विश्व कप के बाद छोड़ देंगे टी20 फॉर्मेट में कप्तानी, बताया ये कारण

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का बड़ा ऐलान, टी20 विश्व कप के बाद छोड़ देंगे टी20 फॉर्मेट में कप्तानी, बताया ये कारण

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आज यानी गुरुवार 16 सितंबर 2021 को अपने फैंस को उस वक्त हैरान कर दिया, जब उन्होंने आगामी टी20 विश्व के बाद टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया। हालांकि वे एक बतौर खिलाड़ी टीम से जुड़े रहेंगे। सोशल मीडिया पर शेयर किए पोस्ट में विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने यह फैसला बहुत सोच समझकर लिया है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आज यानी गुरुवार 16 सितंबर 2021 को अपने फैंस को उस वक्त हैरान कर दिया, जब उन्होंने आगामी टी20 विश्व के बाद टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया। हालांकि वे एक बतौर खिलाड़ी टीम से जुड़े रहेंगे। सोशल मीडिया पर शेयर किए पोस्ट में विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने यह फैसला बहुत सोच समझकर लिया है।

 

कोहली ने कहा कि, “मैंने टी20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला अपने करीबी लोग, “मुख्य कोच कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा अन्य साथियों से सलाह लेने के बाद यह फैसला किया। अपनी कप्तानी के समय में मैंने टीम को काफी कुछ दिया है। वर्कलोड को देखते हुए मैंने 2021 टी20 विश्व कप के बाद टी20 फॉर्मेट में भारत की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। लेकिन मैं टीम के लिए बतौर बल्लेबाज़ सहयोग देता रहूंगा।”

BCCI अध्यक्ष और सचिव जय शाह को कराया अवगत

कोहली ने कहा कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को अपने फैसले से अवगत करा दिया है। बता दें कि विराट कोहली ने टेस्ट और वनडे में फोकस करने के लिए टी20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। उन्होंने साफ कर दिया है कि वह वनडे और टेस्ट में भारत की कप्तानी करते रहेंगे। उन्होंने टी20 फॉर्मेट में रोहित शर्मा को कप्तान बनाने का सुझाव भी दिया। उन्होंने रोहित की लीडरशिप क्वालिटी की तारीफ भी की।

2017 में कप्तान बने कोहली

गौरतलब है कि कोहली को 2017 में सीमित ओवरों की क्रिकेट में फुल टाइम कप्तान बनाया गया था। उनकी कप्तानी में टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है। कोहली ने 45 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें से टीम इंडिया को 29 मैचों में जीत मिली है। और 14 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

वहीं रोहित शर्मा ने अबतक 19 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है। जिसमें से भारत को 15 मैचों में जीत और महज 4 में हार का सामना करना पड़ा है। रोहित की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 78.94 रहा है।

पहले लगाए जा रहे थे ये कयास

ध्यान हो कि, पिछले कुछ समय से कोहली की कप्तानी छोड़ने को लेकर कयास लगाए जा रहे थे। इस मसले पर BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इन रिपोर्ट्स को खारिज भी किया था। दावा किया गया था कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली वनडे और टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देंगे। रिपोर्ट में कहा गया कि कोहली की जगह टीम इंडिया के स्टार ओपनर रोहित शर्मा कप्तानी संभालेंगे। कोहली अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए सिर्फ एक फॉर्मेट में टीम की कप्तानी करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...