1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. Amazon ने Amazon पर किसान स्टोर लॉन्च किया: किसान इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं

Amazon ने Amazon पर किसान स्टोर लॉन्च किया: किसान इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं

अमेज़ॅन इंडिया ने 2 सितंबर को किसान स्टोर लॉन्च किया , जो किसानों को सशक्त बनाने और कृषि क्षेत्र को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के दृष्टिकोण के अनुरूप है। स्टोर का शुभारंभ कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया ।

By Prity Singh 
Updated Date

अमेज़ॅन ने एक प्रेस में कहा कि इस लॉन्च के साथ, देश भर के किसानों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर बीज, कृषि उपकरण और सहायक उपकरण, पौधों की सुरक्षा, पोषण और कई अन्य कृषि उत्पादों जैसे कृषि आदानों की उपलब्धता होगी।

स्टोर का शुभारंभ कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया । अमेज़ॅन ने एक प्रेस में कहा कि इस लॉन्च के साथ, देश भर के किसानों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर बीज, कृषि उपकरण और सहायक उपकरण, पौधों की सुरक्षा, पोषण और कई अन्य कृषि उत्पादों जैसे कृषि आदानों की उपलब्धता होगी।

Amazon India announces the launch of 'Kisan Store'

यह काम किस प्रकार करता है

किसान हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल और मलयालम सहित पांच भारतीय भाषाओं में से किसी एक का उपयोग करके Amazon.in पर खरीदारी करना चुन सकते हैं।

किसान देश भर में 50,000+ Amazon Easy Stores में से किसी एक पर भी जा सकते हैं और सहायक खरीदारी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अमेज़ॅन ईज़ी स्टोर के मालिक किसानों को चयन ब्राउज़ करने, उनके पसंद के उत्पाद की पहचान करने, उनके अमेज़ॅन खाते बनाने, ऑर्डर देने और खरीदने के लिए चेकआउट करने में मदद करेंगे।

इस लॉन्च के साथ, देश भर के किसानों को कृषि इनपुट जैसे बीज, कृषि उपकरण और सहायक उपकरण, पौधों की सुरक्षा, पोषण और कई अन्य कृषि उत्पादों को सस्ती कीमतों पर उनके दरवाजे पर डिलीवरी की अतिरिक्त सुविधा के साथ उपलब्ध होगा।

किसान पूरे भारत में 50,000 से अधिक Amazon Easy Stores में से किसी एक पर भी जा सकते हैं और सहायक खरीदारी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अमेज़ॅन ईज़ी स्टोर के मालिक किसानों को चयन ब्राउज़ करने, उनके पसंद के उत्पाद की पहचान करने, उनके अमेज़ॅन खाते बनाने, ऑर्डर देने और खरीदने के लिए चेकआउट करने में मदद करेंगे। किसान 20 से अधिक ब्रांडों के हजारों कृषि उत्पादों के चयन में से चुन सकते हैं। यह चयन देश भर में मौजूद सैकड़ों छोटे और मध्यम व्यवसायों द्वारा पेश किया जाता है।

किसान अन्य डिजिटल चैनलों जैसे नेट बैंकिंग, यूपीआई, अमेज़ॅन पे और डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान विकल्प के रूप में कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “अमेजन किसान स्टोर को लॉन्च करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। मुझे उम्मीद है कि यह पहल किसानों और कृषक समुदाय से जुड़े लोगों के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था के आधुनिक युग में भारतीय किसानों को शामिल करने, कृषि उपज की उत्पादकता बढ़ाने, रसद उद्योग जैसी सेवाएं प्रदान करने के लिए फायदेमंद साबित होगी।

विभिन्न सरकारी पहलों और योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए, तोमर ने कहा, “ प्रधानमंत्री लगातार कृषि क्षेत्र के विकास पर ध्यान दे रहे हैं । किसानों की प्रगति के लिए कृषि में आधुनिकता और नई तकनीकों को शामिल किया जा रहा है। हमारे कृषि वैज्ञानिक के कौशल से देश-दुनिया प्रसिद्ध है। मुझे उम्मीद है कि यह पहल सफल होने के साथ-साथ फायदेमंद भी साबित होगी और अमेजन इंडिया प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने में अपना योगदान देना जारी रखेगी।

उन्होंने कहा कि “सरकार की ऐसी कई पहलों के अनुरूप अमेज़न इंडिया के प्रयास का स्वागत है। मुझे उम्मीद है कि Amazon Kisan Store जैसी सुविधाएं भारत सरकार की प्रगतिशील नीतियों के अनुरूप होंगी और किसानों के उत्पादों के उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करेंगी, जिससे निश्चित रूप से किसानों की आय दोगुनी होगी ।”

ग्लोबल सीनियर वीपी और अमेजन इंडिया के अमित अग्रवाल ने कहा, “हम भारत सरकार के किसानों को प्रौद्योगिकी के साथ सशक्त बनाने के दृष्टिकोण के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं , जिसमें स्मार्टफोन और इंटरनेट की तेजी से पैठ भारतीय कृषि को एक आदर्श बदलाव के अनुभव में मदद कर सकती है। किसान स्टोर का शुभारंभ किसानों के लिए एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए हमारा पहला कदम है जो उन्हें एक बटन के क्लिक पर ऑर्डर देने और अपनी पसंद के उत्पादों को उनके घर तक पहुंचाने में सक्षम बनाएगा ।

अमेज़ॅन पे रिवार्ड्स:
स्थानीय दुकानों को नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अमेज़ॅन पे रिवार्ड कूपन की पेशकश करने में सक्षम बनाता है, साथ ही ग्राहकों को उनकी अगली खरीदारी के लिए उनके पास वापस आने के लिए प्रोत्साहित करता है, इस प्रकार ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होती है।

अमेज़ॅन पे पहले से ही लाखों स्थानीय दुकानों पर स्वीकार किया जा चुका है, हम स्मार्ट स्टोर के माध्यम से स्थानीय दुकानों पर ग्राहकों के खरीदारी के अनुभव को और भी सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, ईएमआई, बैंक ऑफर्स और पुरस्कारों के माध्यम से, हम इन खरीदारी को ग्राहकों के लिए अधिक किफायती और फायदेमंद बनाने और व्यापारियों के लिए बिक्री बढ़ाने में मदद करना चाहते हैं। एमेजॉन पे के सीईओ महेंद्र नेरुरकर ने कहा।

देश भर में हजारों स्थानीय दुकानों ने पहले ही Amazon Pay स्मार्ट स्टोर के रूप में साइन अप कर लिया है। इनमें श्री बालाजी किचन-विशाखापत्तनम, उषा कंपनी स्टोर-जबलपुर जैसी स्थानीय दुकानें और बिग बाजार, मेडप्लस और मोर सुपरमार्केट जैसे ब्रांडों के आउटलेट शामिल हैं। अमेज़ॅन पे ने ग्राहकों को सर्वोत्तम मूल्य और इन और इन-स्टोर खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए अग्रणी बैंकों के साथ साझेदारी की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...