Home उत्तर प्रदेश आखिरकार हो ही गया UP पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान, जानें आपके यहां कब होगा मतदान

आखिरकार हो ही गया UP पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान, जानें आपके यहां कब होगा मतदान

4 second read
1
152

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: यूपी को योगी सरकार पंचायत चुनाव को लेकर काफी सख्त है, पंचायत चुनाव को राजनीतिक पार्टियां अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सेमीफाइनल के रुप में देख रही हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में राजनीतिक पार्टियों ने भी खूब दिलचस्पी दिखाई है। शुक्रवार 26 मार्च को यूपी नें निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने सूबे के सभी 75 जिलों में चार चरणों में चुनाव कराने का एलान किया है।

आपको बता दें कि 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का चुनाव 29 अप्रैल को मतदान किया जायेगा। वही सीतापुर की 3, बहराइच की 1 और गोंडा की 9 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा नहीं होने के कारण वहां चुनाव नहीं कराया जायेगा।

राज्य के सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा। वहीं 2 मई को मतगणना की जायेगी। आपको बता दें कि चुनाव की तारीखों के एलान होने के साथ ही उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लग गई है। वहीं दूसरी तरफ सर्वोच्च न्यायालयं में शुक्रवार को ही आरक्षण मामले पर सुनवाई होगी।

निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनावों के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि चुनावों के दौरान सुरक्षा के भी तगड़े इंतजाम किये गये हैं। इस चुनाव में जोनल मजिस्ट्रेटों को भी खास जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत की संख्या 58189,ग्राम पंचायत के वार्ड 7 32 563, क्षेत्र पंचायत 826, क्षेत्र पंचायत के वार्ड 75855, जिला पंचायत 75, जिला पंचायत के वार्ड 3051,मतदान केंद्रों की संख्या 80762, मतदान स्थल 203050,  मतदाताओं की संख्या 12.39 करोड़, पुरूष मतदाता 53.01 प्रतिशत महिला मतदाता 46.99 प्रतिशत मतदान करेंगे।

पहला चरण: 15 अप्रैल को पहले चरण में 18 जिलों- सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, बरेली, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या बस्ती संतकबीरनगर गोरखपुर जौनपुर और भदोही में मतदान होगा।

दूसरा चरण: 19 अप्रैल को दूसरे चरण में 20 जिलों- मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतम बुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी, आजमगढ़ में मतदान होगा।

तीसरा चरण: 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 20 जिलों- शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर, बलिया में मतदान होगा।

चौथा चरण:  29 अप्रैल को चौथे चरण में 17 जिलों- बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकर नगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र, मऊ में मतदान होगा।

 

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.