1. हिन्दी समाचार
  2. आगरा
  3. आगरा जिले में 7.36 लाख राशन कार्ड धारकों को 5 अगस्त से मिलेगा मुफ्त राशन, जानें आप कैसे ले पायेंगे

आगरा जिले में 7.36 लाख राशन कार्ड धारकों को 5 अगस्त से मिलेगा मुफ्त राशन, जानें आप कैसे ले पायेंगे

कोरोना महामारी में सरकार द्वारा मिलने वाला फ्री राशन अगस्त महीने के पहले चरण का गुरुवार पांच अगस्त को वितरित किया जायेगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

आगरा: कोरोना महामारी में सरकार द्वारा मिलने वाला फ्री राशन अगस्त महीने के पहले चरण का गुरुवार पांच अगस्त को वितरित किया जायेगा। योगी सरकार मिलने वाले फ्री राशन को अन्न महोत्सव के रुप में मनाने की अपील की है। गुरुवार पांच अगस्त को मिलने वाले फ्री राशन को लेकर बात करें आगरा जिले की तो यहां जिले में 1268 दुकानों पर एक साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के साथ वितरित किया जायेगा।

आपको बता दें कि 5 अगस्त से शुरु हो रहा वितरण कार्यक्रम 15 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान राशन कार्ड के नंबर के अंतिम अंक के हिसाब से मिलेगा। जबकि अंतिम दिन OTP के आधार पर वितरित किया जायेगा। इस दौरान आगरा जिले मे 7.36 लाख कार्ड की 31 लाख से अधिक यूनिट पर गेहूं और चावल दिया जाएगा।

आगरा जिले के जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र मिश्र ने बताया कि गुरुवार सुबह 6 बजे से राशन वितरण शुरू होगा। शहरी क्षेत्र में 373 और ग्रामीण में 895 दुकानों पर नोडल अफसरों की मौजूदगी में कार्डधारकों को राशन मिलेगा। राशन वितरण के लिए सरकार ने कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए नई व्यवस्था लागू की है।

उन्होने आगे बताया कि इसके तहत राशन वितरण में सरकार ने राशनकार्ड नंबर के अंतिम अंक के हिसाब से राशन का वितरण होगा। 5 अगस्त को जिनके कार्ड नंबर का अंतिम अंक शून्य वालों को, 6 को अंतिम नंबर 1 वाले को, 7 तारीख को 2 वाले को, 8 को अंतिम अंक 3 वाले को, 9 को अंतिम अंक 4 वाले को, 10 को अंतिम अंक 5 वाले को, 11 को अंतिम अंक 6 वाले को, 12 को अंतिम अंक 7 वाले को 13 को अंतिम अंक 8 वाले को और 14 अगस्त को अंतिम अंक 9 वाले को राशन मिलेगा।

उन्होने कहा कि राशन वितरण रात 9 बजे तक होगा। पात्र गृहस्थी व अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल मिलेगा। इस दौरान राशन की दुकानों पर पहुंचने वाले कार्डधारकों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश सुनाया जाएगा। इसके साथ ही पूर्ति विभाग की कोशिश है कि अधिकांश दुकानों पर कार्डधारकों को थैले में राशन दिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...