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मखाने के 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जिन्हे आपको जानने चाहिए

मखाना विभिन्न व्यंजनों की एक अत्यंत लोकप्रिय सामग्री है। यह मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं।

By Prity Singh 
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मखाने के सेवन से लाभ

मखाना, जिसे अंग्रेजी में फॉक्सनट या कमल के बीज भी कहा जाता है, ज्यादातर उपवास के दौरान खाया जाता है, उनके मजबूत पोषण मूल्य के कारण। मखाना विभिन्न व्यंजनों की एक अत्यंत लोकप्रिय सामग्री है। और वजन पर नजर रखने वालों सहित सभी के लिए एक आदर्श नाश्ता है। मखाने कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और संतृप्त वसा में कम होते हैं और आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं। यह मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। मखानों का यह उच्च पोषण मूल्य उन्हें एक संपूर्ण और स्वस्थ नाश्ता बनाता है। कैलोरी में कम होने के कारण, मखाने वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं , जबकि उनकी उच्च कैल्शियम सामग्री उन्हें हड्डियों के लिए अच्छा बनाती है। ये रक्तचाप को नियंत्रित करने और शरीर के पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में भी अच्छे हैं।

इतना ही नहीं, मखाने के 7 अन्य स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं

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हृदय स्वास्थ्य में सुधार

मखाने में सोडियम की कम मात्रा और उच्च मात्रा में पोटेशियम उच्च रक्तचाप के रोगियों में रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। कम सोडियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है। मखाने में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। शरीर में मैग्नीशियम का स्तर कम होने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

अपनी हड्डियों को मजबूत करें

हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभाता है। मखानों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो उन्हें आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एकदम सही बनाता है।

वजन घटाने को बढ़ावा देता है

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जब हम अपना वजन कम करने की योजना बनाते हैं तो सबसे पहले हमें प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। मखाने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो लंबे समय तक भरे रहते हैं। यह बदले में व्यक्ति को बाद में अधिक खाने से रोकता है। इसके अलावा, मखाने में कैलोरी कम होती है, जो उन्हें वजन घटाने के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाती है। मखाने में कम से कम संतृप्त वसा उन्हें और भी स्वस्थ बनाती है।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है

मखाने प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स में होते हैं जो उन्हें उच्च रक्त शर्करा वाले लोगों के लिए अच्छा बनाते हैं। मखानों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कई मुख्य खाद्य पदार्थों की तुलना में कम होता है।
मखाने में उच्च मैग्नीशियम और कम सोडियम सामग्री उन्हें मोटापे और मधुमेह से लड़ने के लिए सही भोजन बनाती है।

पाचन के लिए अच्छा है

मखाने में उच्च फाइबर सामग्री किसी के पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करने से मल त्याग में सुधार करने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, नियमित खपत पाचन में सुधार करने और कब्ज को दूर रखने में मदद कर सकती है।

आयुर्वृद्धि विरोधक

मखाने एक बेहतरीन एंटी-एजिंग भोजन बनाते हैं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हर दिन मुट्ठी भर मखाने आपको जवां बनाए रख सकते हैं और आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। खास बात यह है कि इन्हें तले हुए नाश्ते के रूप में नहीं खाना चाहिए।
मखानों में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी इन्हें पाचन स्वास्थ्य के लिए और भी बेहतर बनाती है। वे अत्यधिक और बार-बार पेशाब आने की रोकथाम में भी मदद करते हैं।

मखानों में थायमिन की मात्रा अधिक होती है। इस प्रकार इनका सेवन तंत्रिकाओं के संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। मखाने खाने से एसिटाइलकोलाइन के निर्माण में मदद मिलती है और इस तरह यह न्यूरोट्रांसमिशन की प्रक्रिया में योगदान देता है।

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