1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. स्वामी रामदेव से जानिये एलोवेरा के चमत्कारिक फायदे: नहीं होंगे बीमार

स्वामी रामदेव से जानिये एलोवेरा के चमत्कारिक फायदे: नहीं होंगे बीमार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

एलोवेरा के नाम और इसके गुणों से आज लगभग हर कोई वाकिफ हो चुका है। यह ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय पौधे के रूप में विख्यात है। इसे सभी सभ्यताओं ने एक औषधीय पौधे के रूप में मान्यता दी है और इस प्रजाति के पौधों का इस्तेमाल पहली शताब्दी ईसवी से औषधि के रूप में किया जा रहा है।  

यह भी पढ़े -जानिये कैसे दूर होगी हाइड्रोसील की बीमारी

एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति बनी रहती है. एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है।

तो आज इस लेख में हम स्वामी रामदेव के एलोवेरा जेल के फायदे आपको बताने वाले है जिसको अपनाकर आप निरोगी हो सकते है। स्वामी रामदेव कहते है कि एलोवेरा स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर कुछ देर तक लगाए रखने से यह त्वचा को चमकदार रखता है।

यह भी देखे -गर्भवती है तो स्वामी रामदेव से जानिये कौनसे आसन से स्वस्थ रहेंगे

स्वामी रामदेव कहते है कि आज एलोवेरा का मार्केट 1000 करोड़ से ऊपर का हो गया है और आने वाले समय में यह बढ़ने वाला है, अगर आपकी स्किन पर पिम्पल आते है तो एलोवेरा के इस्तेमाल से 7 दिन के अंदर ये जड़ से खत्म हो जाती है।

एलोवेरा सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी लाभकारी होता है, अगर आप नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करते है तो आपको गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है वही अगर आपकी आंखों के नीचे काले निशान बनते है तो उसमे भी एलोवेरा बहुत लाभदायक होता है।

स्वामी रामदेव कहते है कि इसके जूस का इस्तेमाल सिर्फ शरीर की सुंदरता ही नहीं बढ़ाता है बल्कि यह वजन नियंत्रित रखने में भी कामयाब है। अगर आप रोज़ सुबह शाम एलोवेरा जूस का सेवन करते है तो आपका वजन कुछ ही महीनों में घटने लग जाएगा वही आपको अगर कब्ज से जुड़ी कोई समस्या है तो वह भी खत्म हो जायेगी।

जरूर पढ़े -स्वामी रामदेव से जाने कैसे खत्म होगी डायबिटीज की बीमारी

तो आज हमने जाना की एलोवेरा और इसका जूस कैसे हमारे लिए फायदेमंद रहता है, अगले लेख में बात करेगें आपकी सेहत से जुड़े किसी और मुद्दे पर।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...