1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. स्वामी रामदेव से जाने कैसे खत्म होगी डायबिटीज की बीमारी

स्वामी रामदेव से जाने कैसे खत्म होगी डायबिटीज की बीमारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज की इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी लोग अपने सेहत को लेकर लापरवाह हो गए है और शरीर अब बीमारियों का घर बनते जा रहा है और ऐसे में ऐसी कई बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाए तो जीवन भर उसका पीछा नहीं छोड़ती है, इन्ही में से एक है मधुमेह।

इस बीमारी के बारे में कहा जाता है कि यह बीमारी धीमा ज़हर है, इस बीमारी के बारे में जो सबसे चौकाने वाला तथ्य है कि पहले यह बीमारी 40 साल के ऊपर के लोगों में होती थी लेकिन आज के समय में तो यह बीमारी 20-22 साल के युवाओं को भी हो रही है और यह सबसे चिंताजनक तथ्य है।

क्या होता है मधुमेह –

Image result for डायबिटीज की बीमारी

इस बीमारी में शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन का पहुंचना कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है, इंसुलिन एक हार्मोन है जोकि पाचक ग्रंथि द्वारा बनता है। यही वह हार्मोन होता है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है।

मधुमेह हो जाने पर शरीर को भोजन से एनर्जी बनाने में कठिनाई होती है। इस स्थिति में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है वही यह बीमारी आनुवांशिक बीमारी भी है, अगर आपके परिवार में किसी को मधुमेह है तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि किसी और को भी यह बीमारी होगी।

मधुमेह से क्या होता है –

Image result for डायबिटीज की बीमारी

जब किसी इंसान को मधुमेह हो जाता है तो उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति नष्ट हो जाती है, खून की नलिकाएं और नसें प्रभावित होती है,जिसके कारण हार्ट अटैक का ख़तरा 50 गुना ज्यादा बढ़ जाता है। व्यक्ति की आंखों को नुकसान होता है वही सबसे बड़ी दिक्क्त पैरों में होती है।

मधुमेह के मरीज की रोग प्रतिरोधक शक्ति को हम 1 उदाहरण से समझ सकते है, अगर एक ऐसा व्यक्ति जो स्वस्थ्य है और जिसे कोई बीमारी नहीं हुई है उसे अगर चोट लगती है तो वो नॉर्मल 3 दिन में घाव भरकर ठीक हो जाएगा लेकिन यही चोट अगर मधुमेह के मरीज को लग जाए तो उसे ठीक होने में 7 से 8 दिन लग जाते है वही इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

कैसे कंट्रोल होगा मधुमेह –

Image result for अनुलोम विलोम प्राणायाम

अब आते है सबसे जरुरी चीज़ पर और वो यह है कि अगर आपको मधुमेह है तो वो कैसे ठीक होगा ? ऐसे कई आसन और नुस्खे स्वामी रामदेव ने बताये है जिनके इस्तेमाल से आप अपने मधुमेह को कंट्रोल कर सकते है। स्वामी रामदेव कहते है कि मधुमेह के निदान के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम ठीक रहता है। साथ ही कपालभाती भी फायदेमंद है।

स्वामी रामदेव यह भी कहते है कि मधुमेह के रोगी को खीरा,करेला और टमाटर का जूस भी पीना चाहिए। गिलोय और जामुन का सेवन भी बड़ा लाभकारी होता है। स्वामी जी कहते है कि अपने भोजन में करेला, मेथी, सहजन, पालक, तुरई, शलगम, बैंगन, परवल, लौकी, मूली, फूलगोभी, ब्रौकोली, टमाटर, बंद गोभी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

स्वामी रामदेव कहते है कि मधुमेह के रोगी को शराब और सिगरेट के सेवन नहीं करना चाहिए और गेहूं और जौ 2-2 किलो की मात्रा में लेकर एक किलो चने के साथ पिसवा लें। इस आटे की बनी चपातियां ही भोजन में खाएं।

रोगी को रोज़ 15 से मिनट कपालभाती और अनुलोम विलोम करना चाहिए, मंडूकासन भी फायदेमंद रहता है। व्यक्ति को ज्यादा मीठे और खट्टे फल भी नहीं खाने चाहिए और शर्बत ज्यादा नहीं पीना चाहिए। रोज़ 3 से 4 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए। वही रात को मेथी दाने भिगोकर रख दे और सुबह उन्हें चबाकर खाये उससे भी मधुमेह नियंत्रित रहता है।

तो आज इस लेख में हमने जाना की कैसे आप स्वामी रामदेव के द्वारा बताये गए उपाय और आसान का उपयोग करके मधुमेह कंट्रोल कर सकते है, अगले लेख में हम बात करेंगे किसी और बीमारी और उसके निदान के बारे में।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...