1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. ब्लड प्लेटलेट समान्य स्तर से ऊपर जाने पर सामान्य स्तर पर कैसे लाएं, यहाँ जानें

ब्लड प्लेटलेट समान्य स्तर से ऊपर जाने पर सामान्य स्तर पर कैसे लाएं, यहाँ जानें

जब ब्‍लड में जरूरत से ज्‍यादा प्‍लेटलेट्स हो जाते हैं तब इसे थ्रोम्‍बोसाइटोसिस या हाई प्‍लेटलेट काउंट कहते हैं। एब्‍नॉर्मल ब्‍लड टेस्‍ट रिजल्‍ट की तरह हाई प्‍लेटलेट लेवल को लेकर भी चिंता होना स्‍वाभाविक है। प्लेटलेट आपके खून में मौजूद ऐसी छोटी कोशिकाएं होती हैं जिनसे आपके खून में क्लॉट बनने में मदद मिलती है। प्लेटलेट की उच्च संख्या से आपके खून की क्लॉटिंग में समस्याएं हो सकती हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में प्‍लेटलेट्स महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्‍लेटलेट्स का निर्माण बोन मैरो में होता है, जो बॉडी की बोंस के भीतर एक स्‍पंजी टिशू होता है। प्‍लेटलेट्स छोटे ब्‍लड सेल्‍स होते हैं जो ब्‍लीडिंग रोकने के लिए क्‍लॉट बनाने में मदद करते हैं।

जब ब्‍लड में जरूरत से ज्‍यादा प्‍लेटलेट्स हो जाते हैं तब इसे थ्रोम्‍बोसाइटोसिस या हाई प्‍लेटलेट काउंट कहते हैं। एब्‍नॉर्मल ब्‍लड टेस्‍ट रिजल्‍ट की तरह हाई प्‍लेटलेट लेवल को लेकर भी चिंता होना स्‍वाभाविक है।

प्लेटलेट आपके खून में मौजूद ऐसी छोटी कोशिकाएं होती हैं जिनसे आपके खून में क्लॉट बनने में मदद मिलती है। प्लेटलेट की उच्च संख्या से आपके खून की क्लॉटिंग में समस्याएं हो सकती हैं।

  • कई बार आपका शरीर बहुत ज़्यादा प्लेटलेट बनाता है
  • आपकी रक्त धमनियों में क्लॉट बन सकते हैं या आपको असामान्य रक्तस्राव हो सकता है
  • आपके हाथों और पैर में जलन और सिहरन हो सकती है
  • डॉक्टर आपके शरीर में अत्यधिक प्लेटलेट की मौजूदगी के कारण को जानने के लिए रक्त परीक्षण करते हैं और कई बार आपके बोन मैरो में से एक छोटा नमूना लेते हैं
  • डॉक्टर आपके लक्षणों को कम करने के लिए और प्लेटलेट की संख्या घटाने के लिए आपको औषधियां देंगे

प्लेटलेट की उच्च संख्या के कारण

  • खून बनाने वाली कोशिकाओं में समस्या
  • रोग की प्रतिक्रिया

कई बार खून बनाने वाली कोशिकाएं बहुत ज़्यादा प्लेटलेट बना देती हैं। ऐसा आमतौर पर इसलिए होता है कि प्लेटलेट के निर्माण को कंट्रोल करने वाली कोई एक जीन के साथ कोई समस्या होती है।

यह समस्या आमतौर पर 50 साल की उम्र के बाद होती है, लेकिन कई बार युवा महिलाओं में भी यह समस्या होती है। बहुत कम बार समस्या में वे जीन भी शामिल होते हैं जो अन्य रक्त कोशिकाओं को भी कंट्रोल करते हैं। इसके परिणामस्वरूप और ज़्यादा गंभीर रक्त विकार हो सकते हैं। अक्सर, प्लेटलेट की उच्च संख्या कुछ कैंसर, संक्रमण, या प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं जैसी बीमारी की प्रतिक्रिया होती है।

प्लेटलेट की उच्च संख्या के कारण कौन सी जटिलताएं पैदा हो सकती हैं?

खून की अत्‍यधिक क्लॉटिंग:- सर्वप्रथम, अत्यधिक प्लेटलेट होने से आपके खून में क्लॉट बनने की संभावना बढ़ जाती हैं— प्लेटलेट का काम क्लॉटिंग करना है। क्लॉट आपके पैरों (DVT), दिमाग (आघात), या फेफड़ों (पल्मोनरी एम्बोलिज़्म) में बन सकते हैं।

अत्यधिक रक्तस्राव:-  जब आपकी प्लेटलेट संख्या अत्यधिक उच्च हो जाती है, तो उस वक्त अतिरिक्त प्लेटलेट खून की क्लॉटिंग में हस्तक्षेप करते हैं। अपने आप या किसी छोटी सी चोट के कारण आपकी रक्त धमनियों से रक्तस्राव हो सकता है।

लक्षण क्या हैं प्लेटलेट्स ज्यादा बढ़ने के…

प्लेटलेट की उच्च संख्या अक्सर स्वयं में कोई लक्षण पैदा नहीं करती। लेकिन आप इसे महसूस कर सकते हैं:

सीने में दर्द और दिल की धड़कन, सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना, आपकी दृष्टि में परिवर्तन, कमजोरी, सुन्नता, अस्पष्ट वाणी, या क्षणिक इस्केमिक हमले, अत्यधिक थकान, सिरदर्द, आपके शरीर का एक हिस्सा कमज़ोर होना, हाथों और पैर में जलन, सूजन, मसूड़ों में खून आना और आसानी से चोट लगना जैसे कारक शामिल है।

कैसे मापा जाता है उच्च प्लेटलेट को

प्लेटलेट को एक मानक परीक्षण के हिस्से के तौर पर नापा जाता है अथवा मापन किया जाता है जिसे कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC) यानी संपूर्ण रक्त (प्लेटलेट) संख्या कहा जाता है।

आपके प्लेटलेट की संख्या उच्च क्यों है यह जानने के लिए, डॉक्टर विशेष आनुवंशिक परीक्षणों सहित, अन्य रक्त परीक्षण कर सकते हैं। उन्हें आपके बोन मैरो का एक छोटा नमूना लेकर उसे माइक्रोस्कोप में जांचने (बायोप्सी) की ज़रूरत पड़ सकती है।

हल्के लक्षणों से राहत पाने के लिए डॉक्टर आपको एस्पिरिन की छोटी खुराक दे सकते हैं। अगर आपको प्लेटलेट की उच्च संख्या के कारण बहुत ज़्यादा रक्तस्राव हो रहा हो या आपको दिल का दौरा या आघात पड़े तो आपको अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है।

प्लेटलेट ज्यादा होने पर क्या नहीं खाना चाहिए

  • पपीते के पत्ते का रस
  • मुनक्का (किशमिश)
  • संतरा, आंवला
  • अनार
  • कीवी
  • चुकंदर
  • पालक
  • मेथी का पानी
  • चुकंदर
  • दूध और दूध से बने समान
  • सीताफल
  • अंजीर
  • अमरूद

प्लेटलेट ज्यादा होने पर क्या खा सकते हैं

तरबूज, खरबूज और  कंकड़ी का सेवन डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं।

सारांश

हाई प्‍लेटलेट काउंट हमेशा चिंताजनक नहीं होता है, लेकिन इसकी अनदेखी करना भी ठीक नहीं है। हाई प्‍लेटलेट काउंट से कई बार गंभीर बीमारी होने का भी खतरा होता है। प्‍लेटलेट काउंट बढ़ने का एक कारण अत्‍यधिक तनाव भी हो सकता है। प्‍लेटलेट्स की ब्‍लड में सामान्‍य संख्‍या 150,000 से 450,000 प्रति माइक्रोलीटर है। 450,000 से अधिक प्‍लेटलेट लेवल को थ्रोम्‍बोसाइटोसिस के रूप में देखा जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा की राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। “RNI NEWS CHANNEL” इस जानकारी की पुष्टि और जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...