1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. स्वामी रामदेव से जानिये कैसे दूर होगी हाइड्रोसील की बीमारी

स्वामी रामदेव से जानिये कैसे दूर होगी हाइड्रोसील की बीमारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

हो सकता है कि आज कल के पुरुषों के लिये हाइड्रोसील जैसी बीमारी नयी हो, लेकिन यह एक गंभीर बीमारी है जो आज कल बहुत फैल रही है। अगर आप इससे वाकिफ नहीं है तो आपको यह बता दे कि यह समस्या बहुत तेज़ी से फ़ैल रही है और एक अनुमान के मुताबिक लगभग 4 करोड़ पुरुषों को यह बीमारी है।

यह भी पढ़िए – गर्भवती है तो स्वामी रामदेव से जानिये कौनसे आसन से स्वस्थ रहेंगे

यह आंकड़े इस बात को दर्शाते है कि आम तौर पर पुरुष इस बीमारी को लेकर सतर्क नहीं है और इस बीमारी की जानकारी के अभाव में उन्हें सर्जरी जैसे प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। अब आपको बताते है कि हाइड्रोसील क्या है ? दरअसल जब किसी पुरुष के अंडकोष में पानी भर जाता है और उसमे सूजन आ जाती है उस स्थिति को हाइड्रोसील कहा जाता है। यह बीमारी किसी चोट के कारण भी हो सकती है या फिर ऐसा कोई इंफेक्शन जिस पर आपने ध्यान नहीं दिया हो।

हाइड्रोसील कितने प्रकार की होती है ?

यह बीमारी मुख्य रूप से 2 प्रकार से होती है, एक होता है कम्युनिकेटिंग हाइड्रोसील जिसमे अंडकोष की थैली पूरी तरह बंद नहीं होती है और इसके साथ में अंडकोष में दर्द और सूजन भी हो जाती है, यह उस व्यक्ति को भी हो सकती है जिसे हर्निया हो। दुसरा होता है नॉनकम्युनिकेटिंग हाइड्रोसील जिसमें अंडकोष की थैली बंद होती है और शेष द्रव शरीर में जमा नहीं हो पाता है। यह बीमारी नवजात बच्चों में होती है और वो एक साल में ठीक हो जाते है।

हाइड्रोसील के लक्षण क्या है ?

इस बीमारी के प्रमुख लक्षणों में अंडकोष में दर्द होना और सूजन होना ही है, कई बार अंडकोष का आकर अनियमित रूप से बढ़ता है। कई बार यह भी देखने में आया है कि चलने फिरने में तकलीफ होने के बाद टेस्ट में इस बीमारी की पुष्टि हुई।

यह भी पढ़े – कैसे खत्म होगी डायबिटीज की बीमारी

वही जब पुरुष किसी महिला या अपनी पत्नी के साथ जब संबंध बनाता है तो उसे दर्द होने लगता है और वह पुरे तरीक़े से संबंध भी नहीं बना पाता है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि वो शारीरिक रूप से कमजोर होता है सिर्फ संबंध नहीं बना पाता है।

कैसे ठीक होगी हाइड्रोसील की बीमारी –

स्वामी रामदेव कहते है कि इस बीमारी को बगैर ऑपरेशन के भी आप काबू कर सकते है। इसके लिए पुरुष को गोमुखासन करना चाहिए। इस आसन में जांघें और दोनों हाथ एक छोर पर पतले और दूसरे छोर पर चौड़े होते हैं, जिसके कारण वो गाय के मुख के समान दिखाई देते हैं। यह हठ योग में की श्रेणी में सबसे प्रचलित आसन है। 

इसके अलावा गरुड़ासन भी इसमें फायदा करता है। गरुड़ासन योग खड़े होकर करने वाले योग में एक महत्वपूर्ण योगाभ्यास है। यह अंडकोष एवं गुदा के लिए बहुत लाभकारी योगाभ्यास है। इस आसन में हाथ एक दूसरे में गूंथ लिए जाते हैं और छाती के सामने इस प्रकार रखे जाते हैं, जैसे गरुड़ की चोंच होती है, इसलिए इस आसन को गरुड़ासन कहा जाता है।

जरूर पढ़े – पेट दर्द और कब्ज दूर करने का रामबाण इलाज़

स्वामी रामदेव यह भी कहते है कि जिन लोगों को हाइड्रोसील की समस्या है उन्हें पीछे झुकने के व्यायाम नहीं करने चाहिए, अगर हो सके तो कपालभाती अच्छा रहता है। रोगी को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की उसे कब्ज की बीमारी नहीं हो, इसके लिये आंवला और एलोवेरा का जूस अच्छा रहता है।

तो आज इस लेख में हमने जाना की कैसे योग का इस्तेमाल करके आप हाइड्रोसील जैसी बीमारी को काबू कर सकते है। अगले लेख में बात करेंगे आपकी सेहत से जुड़े किसी और मुद्दे पर।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...