1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे आज, पढ़ें पूरी खबर..

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे आज, पढ़ें पूरी खबर..

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज  के बीच तीन मैचों की रिशेड्यूल वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज खेला जाएगा। मुल्तान में 14 साल बाद क्रिकेट की वापसी हो रही है। इस स्टेडियम में पिछला इंटरनेशनल मैच अप्रैल 2008 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला गया था।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज वनडे सीरीज मुकाबला

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज  के बीच तीन मैचों की रिशेड्यूल वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज खेला जाएगा। मुल्तान में 14 साल बाद क्रिकेट की वापसी हो रही है। इस स्टेडियम में पिछला इंटरनेशनल मैच अप्रैल 2008 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला गया था।

तो वहीँ आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद तेज गेंदबाज उमरान मलिक को पहली बार नेशनल टीम में चुना गया है। मलिक ने पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान की देखरेख में ही अपना करियर संवारा है। वेस्टइंडीज ने 1991 के बाद से पाकिस्तान के खिलाफ एक भी वनडे सीरीज नहीं जीती है और ऐसे में उसकी कोशिश 31 साल बाद इस सूखे को समाप्त करने की होगी। ये सीरीज पिछले साल दिसंबर का ही हिस्सा है, जिसे पूरा नहीं किया गया था। पाकिस्तान ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज का 3-0 से सूपड़ा साफ किया था। और अब उसकी नजरें एक और सीरीज पर लगी हुई है।

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच यह सीरीज आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा है। वनडे सीरीज के मैच पहले रावलपिंडी में खेले जाने थे। लेकिन, पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता और इमरान खान की इस्लामाबाद में प्रस्तावित रैली को देखते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सीरीज को मुल्तान में शिफ्ट कर दिया था और अब तीनों मुकाबले यहीं खेले जाएंगे।

हैदराबाद फ्रेंचाइजी के साथ एक और बेहतरीन सीजन

उमरान ने हाल ही में हैदराबाद फ्रेंचाइजी के साथ एक और बेहतरीन सीजन के बाद मेंटॉर इरफान के साथ नेशनल टीम में चुने जाने का जश्न मनाया है। जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज ने आईपीएल 2022 में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया था। उमरान अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से टीम इंडिया में डेब्यू कर सकते हैं। हालांकि उनके डेब्यू से पहले उनके मेंटॉर इरफान ने उन्हें एक खास सलाह दी है। इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स शो गेम प्लान पर चर्चा के दौरान उमरान के विश्व क्रिकेट में तेजी से उभरने के बारे में बात करते हुए कहा, ‘मैं हमेशा उनसे कहता हूं कि आपको अपनी लाइन और लेंथ पर ध्यान देना है लेकिन आपको अपनी गति बिल्कुल भी कम नहीं करनी चाहिए। वह जितना अधिक गेंद को तीन स्टंप के करीब रखने की कोशिश करेगा और हार्ड लेंथ पर गेंदबाजी करेगा तो बाकी सब कुछ सही हो जाएगा।

तेज गेंदबाज उमरान ने लीग के 15वें सीजन में जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड तोड़ा था। स्पीड गन उमरान आईपीएल के किसी एक सीजन में 20 विकेट पूरे करने वाले भारत के सबसे कम उम्र के गेंदबाज हैं। सनराइजर्स हैदराबाद  के तेज गेंदबाज ने आईपीएल  2022 में 14 मैचों में 22 विकेट चटकाए थे। इरफान ने आगे कहा, हर मैच के बाद मेरे पास उनके लिए एक सिंपल सलाह है, चाहे वह आईपीएल में हो या अन्य कोई मैच। आपने आज क्या अच्छा किया है और आपको कहां सुधार करना है। यह प्रोसेस तब तक होनी चाहिए जब तक वह या कोई और क्रिकेट नहीं खेलता। हमने सचिन तेंदुलकर को भी इस प्रक्रिया का पालन करते देखा है, हालांकि उनके जैसा करियर किसी और का नहीं रहा है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...