1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गोरखपुर कैंसर हॉस्पिटल में इलाज के लिए लगी 18 करोड़ की नई रेडिएशन मशीन, CM योगी ने किया लोकार्पण

गोरखपुर कैंसर हॉस्पिटल में इलाज के लिए लगी 18 करोड़ की नई रेडिएशन मशीन, CM योगी ने किया लोकार्पण

सीएम योगी ने शनिवार को हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल में नई रेडिएशन मशीन (ट्रूबीम लीनियर एक्सिलरेटर मशीन) का लोकार्पण किया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

गोरखपुर: यूपी के गोरखपुर के हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान में रेडिएशन मशीन लगाई गई है। जिससे मरीजों का कष्ट रहित इलाज होगा। इस मशीन को राज्य सरकार के अनुदान से 18 करोड़ की लागत से लगाई गई है। शनिवार 14 अगस्त को इस मशीन का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे पूर्वांचल, बिहार और नेपाल के कैंसर मरीजों के इलाज में नए युग की शुरुआत बताया।

आपको बता दें कि सीएम योगी ने शनिवार को हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल में नई रेडिएशन मशीन (ट्रूबीम लीनियर एक्सिलरेटर मशीन) का लोकार्पण किया। मशीन के लग जाने से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पड़ोसी देश नेपाल के सीमाई इलाकों के कैंसर मरीजों को बड़ी राहत मिली है।

मशीन के लोकार्पण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में CM योगी ने कहा कि कमजोर तबके के कैंसर मरीजों के इलाज में आशा की नई किरण का संचार हुआ है। उन्होंने कहा कि कल्याण पत्रिका के आदि संपादक भाईजी हनुमान प्रसाद पोद्दार की स्मृति में यह अस्पताल 45 साल पहले तब बना था जब पूर्वी उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए तरसता था।

सीएम योगी ने आगे कहा कि नागरिकों को इलाज के लिए लखनऊ, दिल्ली और मुम्बई के अस्पतालों पर निर्भर रहना पड़ता था। एक दौर तक कैंसर को लाइलाज मान लिया गया था, पीड़ित परिवार आर्थिक तंगी के चपेट में आ जाते थे। तब इस अस्पताल ने सीमित संसाधनों में बेहतर चिकित्सा सुविधा देने का प्रयास किया।

सीएम योगी ने नई रेडिएशन मशीन को समय की मांग करार देते हुए कहा कि समय के अनुरूप हम तकनीकी उन्नयन नहीं करेंगे तो प्रतिस्पर्धा में पिछड़ जाएंगे। नई मशीन से कैंसर मरीजों को रेडियोथेरेपी की अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी। सीएम ने आगे कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में तकनीकी बदलाव के साथ सामंजस्य जरूरी है।

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने भाईजी हनुमान प्रसाद पोद्दार के प्रति अपनी भावांजलि भी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि नर सेवा- नारायण सेवा भाईजी हनुमान प्रसाद पोद्दार का ध्येय वाक्य था। कल्याण के आदि सम्पादक के रूप में उनकी साहित्य साधना अविस्मरणीय है। हर व्यक्ति उनके पांच दशक बाद भी उनकी सेवा समपर्ण की भावना के प्रति श्रद्धा रखता है। उनकी स्मृति में बना यह कैंसर अस्पताल उनकी सेवाभावना को आगे बढ़ा रहा है।

भाईजी हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हॉस्पिटल में लगाई गई इस रेडिएशन मशीन की लागत 18 करोड़ रुपये है जिसमें 8.5 करोड़ रुपये का अनुदान योगी सरकार ने दिया है। हॉस्पिटल के रेडियोथेरेपी विभाग में नई रेडिएशन मशीन को स्थापित किया गया है। यह टारगेट ओरिएंटेड मशीन है यानी उन्हीं कोशिकाओं पर असर डालती है जो कैंसर से प्रभावित हैं। इससे मरीजों को रेडिएशन से होने वाले साइड-इफेक्ट में काफी कमी आएगी। इस मशीन की खासियत यह है कि इससे रेडिएशन के दौरान सामान्य कोशिकाओं पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...