1. हिन्दी समाचार
  2. mumbai
  3. ऐसा रहा अल्‍ताफ शेख का स्‍कूल में चाय-पकौड़े बेचने से IPS बनने तक का सफर

ऐसा रहा अल्‍ताफ शेख का स्‍कूल में चाय-पकौड़े बेचने से IPS बनने तक का सफर

UPSC 2020 Topper: कभी स्कूल में भजिया और चाय बेचने वाले अल्ताफ अब IPS अधिकारी बन गए हैं. वे बारामती तालुका के पहले IPS अधिकारी बने हैं. अल्‍ताफ इस्‍लामपुर के नवोदय विद्यालय से पढ़े हैं.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पुणे: कहते हैं कि कुछ करने की चाहत और जुनून हो तो कोई भी मंजिल दूर नहीं। कामयाबी खुद आपके कदम चूमती है। ऐसा कमाल कर दिखाया है महाराष्ट्र पुण के रहने वाले अल्‍ताफ शेख ने। जिन्होंने देश की सबसे कठिन UPSC की परीक्षा को क्रैक कर दिखाया है। वह आज आईपीएस अधिकारी बन गए हैं। जानिए अल्ताफ की संघर्ष की कहानी…

दरअसल शुक्रवार को सिविल सेवा परीक्षा-2020 का अंतिम परिणाम जारी हुआ है। जिसमें अल्ताफ शेख ने यूपीएससी परीक्षा पास कर भारतीय पुलिस सेवा में IPS अफसर बन गए। बता दें कि अल्ताफ अभी वर्तमान में केंद्रीय लोक सेवा आयोग के सहायक कमांडेंट के पद पर तैनात हैं।

बता दें कि अल्‍ताफ शेख का जीवन बहुत ही संघर्ष भरा रहा है। उन्होंने यहां तक के सफर को पूरा करने के लिए बेहद कठनाइयों से गुजरना पड़ा है। परिवार की आर्थिक हालत इतनी अच्छी नहीं थी कि वो किसी बड़े स्कूल में पड़ सकें। बताया जाता है कि जब अल्ताफ  स्कूल में थे तो क्लास लगने के बाद  चाय-पकौड़े बेचते थे।

अल्‍ताफ मूल रूप से पुणे जिले के बारामती के रहने वाले हैं। स्कूली पढ़ाई उन्होंने इस्‍लामपुर के नवोदय विद्यालय की है। इसके बाद में उन्होंने फूड टेक्‍नोलॉजी में BA किया। इसके बाद सरकारी एग्जाम की तैयारी करने लगे और केंद्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की। वर्तमान में वह उस्‍मानाबाद में इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। लेकिन अब वो आईपीएस अधिकारी बन गए हैं।

बता दें कि 24 सिंतबर को जारी हुए  यूपीएससी परीक्षा में के परिणामों में बिहार के शुभम कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा में नंबर एक रैंक हासिल कर टॉपर हैं। वहीं भोपाल की जागृति अवस्थी पूरे देश में नंबर दो रैंक हासिल की। जबकि अंकित जैन को तीसरा स्थान मिला है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...