Home योग और स्वास्थ्य दूध के सेवन करने का सही तरीका जानते है आप ! जानिए और समझिए

दूध के सेवन करने का सही तरीका जानते है आप ! जानिए और समझिए

0 second read
0
18
You know the right way to consume milk! Know and understand

आम तौर पर हम सब इस बात को जानते है कि दूध शरीर के लिए बहुत असरदार होता है इससे शरीर को बहुत ताकत मिलती है लेकिन क्या आप दूध पीने का सही तरीका जानते है ?

सबसे पहले तो ये की दूध का सेवन कब करे ? तो आपको बता देते है कि दूध का सेवन सुबह की बजाय रात को ठीक रहता है वो भी खाना खाने के बाद, क्यूंकि दूध में कुछ ऐसे एमिनो एसिड होते हैं जो आपकी अच्छी नींद देने में सहायक होते है।

सुबह खाली पेट भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए क्यूंकि यह बहुत भारी होता है और पचता नहीं है। इसके कारण आपका पाचन तंत्र भी डिस्टर्ब हो सकता है।

दूसरा, दूध कैसा पीये ? दूध का हमेशा गुनगुना ही पीना चाहिए क्योंकि दूध में फैट और कैलोरीज दोनों ही ज्यादा होते हैं, अगर आप इसको ठंडा ही पी जायेंगे तो ये पचेगा नहीं और आपको पेट में भारीपन और कब्ज की समस्या होने लग जायेगी।

तीसरी बात तो आपको ध्यान में रखनी है की दूध का सेवन कभी भी खाने के साथ नहीं करना चाहिए क्यूंकि दूध में एमिनो एसिड और फैट बहुत अधिक मात्रा में होते है जिससे कारण खाने के तत्वों के साथ मिलकर वो रिएक्शन कर सकता है। इससे ना सिर्फ आपकी तबियत ख़राब होगी बल्कि दूध से मिलने वाले फायदे भी जीरो हो जायेंगे।

चौथी बात जो आपको ध्यान में रखनी है वो यह है कि कभी भूलकर भी दही का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि दही में लाक्टोबेसिलेस नाम का बैक्टीरिया होता है जो की दूध को दही में जमाता है और अगर आप उसी के साथ दूध का सेवन कर लेंगे तो आपका पाचन तंत्र पुरे तरीके से कंफ्यूज हो जायेगा और रक्त संबंधी बीमारी भी आपको हो सकती है।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.