Home उत्तराखंड मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान, इस बार पड सकती है कड़ाके की ठंड

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान, इस बार पड सकती है कड़ाके की ठंड

2 second read
0
7

हल्द्वानी: सर्दी के मौसम का आगाज हो चुका है। रात में तापमान गिरने के साथ-साथ दिन में भी हल्की ठंडक होने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी, जोकि लंबी खिंचेगी। उत्तर भारत में शीत लहर चलने का भी अनुमान है।

उत्तराखंड के हल्द्वानी में बुधवार को आसमान साफ रहा और तेज धूप खिली। दिन में ठंडी हवाएं भी चलीं। अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया। हवाएं उत्तर-पश्चिम की दिशा से 4.8 किमी की रफ्तार से चलीं। मौसम में नमी 52 प्रतिशत दर्ज की गई।

अक्तूबर के अंत में रात का तापमान 12 से 13 डिग्री पहुंच सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है। भारत में मौसम के रुख को तय करने में ला नीना और एल नीनो प्रभाव का काफी अहम रोल है। ला नीना के कारण इस बार अधिक ठंड पड़ने की उम्मीद है।

ला नीना और एल नीनो एक दूसरे के विपरीत
ला नीना एक प्रक्रिया है, जिसके तहत समुद्र में पानी ठंडा होना शुरू हो जाता है। समुद्री पानी पहले से ही ठंडा होता है, लेकिन इसके कारण उसमें ठंडक बढ़ती है, जिसका असर हवाओं पर पड़ता है। एल नीनो में इसके विपरीत होता है। दोनों ही क्रियाओं का असर सीधे तौर पर भारत के मानसून और सर्दी के मौसम पर पड़ता है

सर्दी की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है। ला नीना के चलते इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने की उम्मीद है। जाड़े का मौसम लंबा खिंचने का भी अनुमान है। – डॉ. आरके सिंह, मौसम वैज्ञानिक, पंतनगर विवि

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.