Home उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश बीते पांच दिनों में इस तरफ बढ़ा कोरोना मरीजों का ग्राफ

उत्तर प्रदेश बीते पांच दिनों में इस तरफ बढ़ा कोरोना मरीजों का ग्राफ

2 second read
0
8

प्रदेश में एक बार फिर कोरोनावायरस का आंकड़ा बढ़ने लगा है। बीते 24 घंटे में गुरुवार को 2,390 नए मरीज सामने आए। बीते दो दिनों से 15,00 के आस-पास नए मरीज मिल रहे थे। हालांकि 2,529 मरीज ठीक भी हुए। 30 संक्रमितों की मौत हुई है। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 5,09,175 पहुंच गई है।

अब तक 94 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं। महज 22 हजार एक्टिव केस हैं। राज्य में 7,441 मरीजों की मौत हो चुकी है। लेकिन अचानक मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

बीते 13 व 14 नवंबर को कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 2 हजार के पार मिली थी। इसके बाद दो दिन लगातार मरीज 15 सौ के करीब थे। लेकिन 18 नवंबर को अचानक फिर से संख्या बढ़ी है। वहीं, मौत की संख्या भी अचानक बढ़ी है। विशेषज्ञ इसके पीछे त्यौहार पर बरती गई लापरवाही बता रहे हैं।

लखनऊ में कोरोना के हालात:-

राजधानी में एक बार फिर से 10 दिन बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या दो से तीन सौ के बीच का आंकड़ा छू रही है। डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के सात कर्मचारी समेत 294 नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि की गई, जबकि 363 मरीजों ने कोरोना को मात दी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने कोरोना वायरस के सम्बन्ध में सर्विलान्स एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 7,962 लोगों के सैंपल लिए हैं। कुलपति ने डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी को अगले दो दिन 19 और 20 नवंबर तक बंद करने के आदेश दिए हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी के प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया कि कोविड प्रोटोकाल के तहत 105 रोगियों को हॉस्पिटल का आवंटन किया गया। जिसमें से देर शाम तक 58 रोगियों को हास्पिटल में भर्ती कराया जा चुका है। शेष 47 रोगियों ने होम आइसोलेशन का विकल्प चुना। अभी तक कुल होम आइसोलेशन रोगियों की संख्या 50,740 है। होम आइसोलेशन पूरा करने वाले 48,795 और सक्रिय होम आइसोलेशन में 1,945 रोगियों का उपचार चल रहा है। कोविड–19 कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के 1,806 मरीजों से फोन के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली गयी। इसके साथ ही कोविड–19 कंट्रोल रूम में हेलो डॉक्टर सेवा में 115 मरीजों द्वारा स्वास्थ संबंधी परामर्श लिया गया।

संक्रमण से पांच की मौत

कोरोना संक्रमण से राजधानी में पांच मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई। इनमें दो लखनऊ जबकि तीन गैर जनपदों के मरीज हैं। गैर जनपदों में सीतापुर‚ बाराबंकी और महाराजगंज के एक-एक मरीज की मौत हो गयी।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.