1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने की एक खास व्यूह की रचना, तैयार की सुपर-30 टीम, जानें किसे मिली जगह

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने की एक खास व्यूह की रचना, तैयार की सुपर-30 टीम, जानें किसे मिली जगह

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने एक खास व्यूह की रचना की है, जिसमें अलग-अलग चार लेयर है। इस लेयर को भेद पाना विपक्षी पार्टियों के लिए काफी मुश्किल होगा। चार स्तर पर तैयार की गई बीजेपी की यह टीम सुपर-30 की टीम है। आइए आपको बताते हैं आखिर इस सुपर-30 टीम में कौन-कौन शामिल हैं।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने एक खास व्यूह की रचना की है, जिसमें अलग-अलग चार लेयर है। इस लेयर को भेद पाना विपक्षी पार्टियों के लिए काफी मुश्किल होगा। चार स्तर पर तैयार की गई बीजेपी की यह टीम सुपर-30 की टीम है। आइए आपको बताते हैं आखिर इस सुपर-30 टीम में कौन-कौन शामिल हैं।

आपको बता दें कि 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी में मंथन का दौर लगातार जारी है। पहले केवल हाई कमान की तरफ से नियुक्त किये गए प्रभारी और सह प्रभारी ही बैठक करते थे, लेकिन अब तो केंद्र की तरफ से भेजे गए चुनाव प्रभारी और सह चुनाव प्रभारी भी मीटिंग में शामिल हो रहे हैं। दरअसल, बीजेपी ने इस बार उत्तर प्रदेश में 2022 का दंगल जीतने के लिए अपनी सुपर-30 टीम तैयार की है और इस सुपर 30 टीम में एक से एक धुरंधर मौजूद हैं। अगर बीजेपी की बात करें तो यूपी में बीजेपी ने अपने संगठन को 6 क्षेत्र में बांटा हुआ है और इन सभी क्षेत्रों में क्षेत्रीय अध्यक्ष हैं।

काशी क्षेत्र में महेश चंद श्रीवास्तव, अवध क्षेत्र की जिम्मेदारी शेष नारायण मिश्रा, गोरखपुर क्षेत्र की जिम्मेदारी डॉ धर्मेंद्र सिंह, कानपुर की जिम्मेदारी मानवेंद्र सिंह, पश्चिम क्षेत्र की जिम्मेदारी मोहित बेनीवाल और ब्रज क्षेत्र की जिम्मेदारी रजनीकांत माहेश्वरी के पास है। अब इसके अलावा केंद्र की तरफ से चुनाव के लिए एक प्रभारी और 7 चुनाव सह प्रभारी नियुक्त किए हैं। इनमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल, राज्यसभा सदस्य विवेक ठाकुर, केंद्रीय राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी, राज्यसभा सदस्य सरोज पांडे, केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करन्दजाले, पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु शामिल हैं।

केंद्रीय नेतृत्व में 6 क्षेत्रों में 6 संगठन प्रभारी

केंद्रीय नेतृत्व में 6 क्षेत्रों में 6 संगठन प्रभारी भी नियुक्त किए हैं। इनमें पश्चिम उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सांसद संजय भाटिया को, बृज क्षेत्र की जिम्मेदारी बिहार के विधायक संजीव चौरसिया को, अवध की जिम्मेदारी वाय सत्या कुमार राष्ट्रीय मंत्री को, कानपुर क्षेत्र की जिम्मेदारी सुधीर गुप्ता को, गोरखपुर क्षेत्र की जिम्मेदारी अरविंद मेनन को और काशी क्षेत्र की जिम्मेदारी पीएम नरेंद्र मोदी के करीबी सुनील भाई ओझा को सौंपी गई है।

इसके अलावा प्रदेश संगठन ने भी 6 क्षेत्रों के लिए प्रदेश के 6 महामंत्रियों को इन क्षेत्रों का प्रभारी बनाया है। एक महामंत्री को कार्यालय का प्रभार सौंपा गया है। इनमें गोरखपुर क्षेत्र का जिम्मा अनूप गुप्ता को, काशी क्षेत्र का जिम्मा सांसद सुब्रत पाठक को, अवध क्षेत्र का जिम्मा अमरपाल मौर्य को, कानपुर क्षेत्र का जिम्मा प्रियंका रावत को, पश्चिम क्षेत्र का जिम्मा जेपीएस राठौर को, ब्रज क्षेत्र का जिम्मा अश्विनी त्यागी को और गोविंद नारायन शुक्ला को मुख्यालय प्रभारी नियुक्त किया गया है।

5 सदस्य जिनकी चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी

ये तो हुई बीजेपी की टीम-25 जो लगातार अलग-अलग मोर्चे पर काम करेगी। कोई पश्चिम क्षेत्र संभालेगा तो कोई ब्रज क्षेत्र संभालेंगे। कोई अवध संभालेगा तो कोई काशी क्षेत्र संभालेगा। अब आपको बताते हैं इस सुपर 30 टीम के वो 5 मेंबर जिनकी 2022 के चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इनमें उत्तर प्रदेश के प्रभारी राधा मोहन सिंह, केंद्र की तरफ से भेजे गए चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, महामंत्री संगठन सुनील बंसल, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हैं। चुनाव में संकल्प पत्र से लेकर उम्मीदवारों के चयन में इस सुपर-30 टीम की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है। इसके लिए यह टीम लगातार अपने तय रोडमैप के मुताबिक काम में भी जुटी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...