Home वायरल धूल-बालू खिलाकर 8 महीने के बच्चे का इम्यूनिटी बना रही है यह मां, कहा- ‘मैं नहीं डरती…’

धूल-बालू खिलाकर 8 महीने के बच्चे का इम्यूनिटी बना रही है यह मां, कहा- ‘मैं नहीं डरती…’

6 second read
0
442

वॉशिंगटन : धूल-बालू खिलाकर 8 महीने के बच्चे का इम्यूनिटी बना रही है यह मां, कैसी है यह मां। यह मां अमेरिकी है। तो क्या अमेरिका में मां अपने बच्चों के इम्यूनिटी को इस तरह बढ़ाती है, नहीं। लेकिन ये मां बढ़ाती है। क्योंकि इन्हें डर नहीं लगता, किससे। बेक्टीरिया से। जो धूल-बालू कण में छिपे होते है। जहां तमाम माएं अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए उन्हें धूल, बालू, गिट्टी और पत्थरों के टुकड़ों से दूर रखते है, वहीं ये अमेरिकी मां अपने बच्चों को ये सभी चीजें खानें को भरपूर छुट देती है।

अमेरिका में रहने वाली 22 वर्षीय एलिस बेंडर इन नियमों को नहीं मानतीं। वह अपने 8 महीने के बच्चे को ना सिर्फ धूल, बालू और सड़क किनारे गिरी छोटी-छोटी लकड़ियां खाने देती हैं, बल्कि वह इसका वीडियो बनाकर टिकटॉक पर भी डालती हैं।

आपको बता दें कि एलिस खुद शाकाहारी है और उनका मानना है कि ऐसा करने से उनके बेटे के अंदर प्राकृतिक तरीके से रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। एलिस ने बताया कि उनका बेटा अभी भी स्तनपान करता है लेकिन वह इसके साथ उसे हर वो चीज खाने की इजाजत देती हैं, जिसे वो खाना चाहता है। इसमें धूल, बालू से लेकर पत्थरों के छोटे-छोटे टुकड़े तक शामिल हैं। एलिस अपना बचाव करते हुए कहती हैं कि हमें कीटाणुओं से बेफिजूल नहीं डरना चाहिए।

‘मैं बैक्टीरिया से नहीं डरती हूं’

वह दावा करती हैं कि दवा कंपनियों ने करोड़ों डॉलर के विज्ञापन से बैक्टीरिया और बच्चों को लेकर लोगों की सोच बदल दिया है और लोगों को उनके उत्पादों पर निर्भर बना दिया है। एक टिकटॉक वीडियो में वो कहती हैं, ‘मैं बैक्टीरिया से नहीं डरती हूं। इसके उलट मैं उसका स्वागत करती हूं। स्तनपान के समय तक बच्चों को बैक्टीरिया के संपर्क में आने की इजाजत दिया जा सकता है क्योंकि मां का दूध बैक्टीरिया से उनकी रक्षा करता है।’ हालांकि कई डॉक्टरों ने एलिस के इस बयान को खारिज किया है और इस तरह के रवैये से दूर रहने की सलाह दी है। क्योंकि ऐसा करने से आपके बच्चों के गले और पेट में ये पदार्थ जमा हो जाएंगे, जिससे उन्हें भारी क्षति हो सकता है।

ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

टीकाकरण के अलावा हर शख्स को चाहिए कि संक्रमण रोकने के लिए अपना इम्यूनिटी बढ़ाने पर फोकस करे। इम्यूनिटी मजबूत करने की प्रक्रिया में विटामिन सी अहम है। शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन आपको निश्चित रूप से अपनी डाइट में विटामिन सी में समृद्ध इन फूड को शामिल करना चाहिए। ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करेंगे और कई बीमारियों को भी रोकेंगे।

संतरा- संतरा बहुत सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और चोलिन में समृद्ध होता है। गर्मी में ये शरीर को पानी के आवश्यक जल पोषण में भी मदद भी करता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसके अलावा, संतरे का सेवन धूप के कारण होनेवाली बीमारियों को रोकता है।

आम- जैसे ही गर्मी का मौसम शुरू होता है, आम बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। फलों का राजा बहुत ज्यादा पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, पोटैशियम से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई अन्य बीमारियों को रोकता है। इसलिए, इसका इस्तेमाल रोजाना किया जाना चाहिए।

अंगूर- अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी समेत पोटैशियम और कैल्शियम की भारी मात्रा होती है। उसके अलावा, उसमें फ्लावोनोइड नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट  होता है जो शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद समझा जाता है।

नींबू- थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी-6, विटामन ई और फोलेट के अलावा नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा भी होती है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और कई संक्रामक बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा देता है। आप उसका इस्तेमाल सलाद या पानी में मिलाकर कर सकते हैं।

टमाटर- विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा, लाइकोपीन, विटामिन्स, पोटैशियम टमाटर में पाए जाते हैं। खाली पेट रोजाना एक टमाटर खाना प्रभावी होता है। उसका इस्तेमाल सलाद के तौर भी किया जा सकता है।

Load More In वायरल
Comments are closed.