Home उत्तराखंड महाकुम्भ का तीसरा शाही स्नान आज, बारी-बारी आस्था की डुबकी लगा रहे श्रद्धालु और संत

महाकुम्भ का तीसरा शाही स्नान आज, बारी-बारी आस्था की डुबकी लगा रहे श्रद्धालु और संत

0 second read
0
5

रिपोर्ट: नंदनी तोदी

हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार में आयोजित कुम्भ में श्रद्धालु और संतो की श्रद्धा उमड़ रही है। इतना ही नहीं महाकुंभ के दूसरे शाही स्नान में कोरोना के नियमो को ताक पर रखते हुए सभी श्रद्धालु और संतों ने आस्था की गुबकि गंगा में लगाई थी। आज महाकुम्भ का तीसरा शाही स्नान है, जिसमे भक्तों की भीड़ उमड़ रही है।

कुंभ का शाही स्नान आज बुधवार को मेष संक्रांति के मौके पर है। शाही स्नान को लेकर सभी श्रद्धालु और संत अपने काफिले से निकल चुके है, यहां तक कि पुलिस प्रशासन ने भी इसे लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। सुबह 9 बजे से 13 अखाड़े क्रमवार हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान किया है। सबसे पहले श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी और सहयोगी अखाड़ों ने आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद जूना अखाड़ा ने भी शाही स्नान किया है।

इससे पहले सुबह 7 बजे तक आम श्रद्धालु हरकी पैड़ी पर स्नान किया। आपको बता दें, अखाड़ों के स्नान के दौरान हर की पैड़ी पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित है।

कुंभ का तीसरा और मुख्य शाही स्नान को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है। इससे पहले महाशिवरात्रि और सोमवती अमावस्या पर शाही स्नान हुआ है। बीते दिन कुंभ का 5वां पर्व स्नान चैत्र शुक्ल प्रतिपदा का संपन्न हुआ।

बता दें, आज होने वाले शाही स्नान में अखाड़ा विशेष केंद्र होंगे। क्योकि शाही जुलूस के साथ अखाड़े हरकी पैड़ी पर स्नान करते हैं। इसके लिए स्नान क्रम भी तय किया जा चुका है।

मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि शाही स्नान के लिए हरकी पैड़ी को अखाड़ों के लिए आरक्षित रखा गया है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालु शाम को गंगा आरती के बाद हरकी पैड़ी पर स्नान कर सकते हैं। सुबह श्रद्धालु कितने बजे तक स्नान कर सकेंगे, इस बारे में भीड़ को देखकर ही फैसला लिया जाएगा।

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.