Home business news LG को हुआ घाटा बंद कर दिया मोबाइल फोन बिजनेस, जानें अब क्या करेंगे ग्राहक…

LG को हुआ घाटा बंद कर दिया मोबाइल फोन बिजनेस, जानें अब क्या करेंगे ग्राहक…

6 second read
0
56

Report by: Geetanjali Lohani

नई दिल्ली: स्मार्टफोन के इस दौर में भी जानी मानी साउथ कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी एलजी (LG) काफी ज्यादा घाटे में चल रही है जिस वजह से कंपनी ने अपना स्मनार्टफोन कारोबार पूरी तरह से बंद करने का फैसला ले लिया है। लेकिन जो LG के ग्राहक है वो बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि उन्हें पोस्ट सेल सर्विस मिलती रहेगी।

दरअसल, LG कंपनी ने अब अपना पूरा ध्यावन इलेक्ट्रिक वाहन कलपुर्जों, रोबोटिक्सो, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और अन्यल उत्‍पाद एवं सेवाओं पर केंद्रित करना का फैसला लिया है।

क्या कहा कंपनी ने..

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि एलजी के बोर्ड ऑफ डायरेक्ट र्स ने रणनीति में बदलाव को अपनी मंजूरी दे दी है और कंपनी ने उम्मीनद जताई है कि वह जुलाई अंत तक मोबाइल फोन कारोबार से पूरी तरह से बाहर निकल जाएगी।

आपको बता दें कि LG एक समय में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी हुआ करती थी लेकिन चीन की मोबाइल कंपनियों और अन्य सस्ते फोन देने वाली कंपनियें के कारण एलजी बाजार से धीरे-धीरे गायब हो गई। एक रिसर्च के मुताबिक 2020 की तीसरी तिमाही तक नॉर्थ अमेरिका में एलजी तीसरे नंबर पर थी। इसके पास वहां 13 प्रतिशत बाजार में हिस्सेदारी थी, जबकि एप्पल की यहां 39 प्रतिशत और सैमसंग की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

वहीं 2020 की लास्ट तिमाही में एलजी की बिक्री पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 5 प्रतिशत बढ़ी थी लेकिन प्रीमियम प्रोडक्ट्स की कमजोर बिक्री के कारण कंपनी का लाभ घटा था। तब एलजी ने कहा था कि वह अपनी रणनीति पर दोबारा विचार कर रही है।

कंपनी ने बताया कि वह अपने फोन इनवेंट्री के खत्म होने तक बिक्री चालू रखेगी और उन सभी बाजारों में अनंतकाल तक सर्विस और सपोर्ट निरंतर उपलब्धे कराएगी, जहां उसके प्रोडक्ट बिके हैं और उपयोग में लाए जा रहे हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि उसके संयंत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों की छंटनी संबंधी निर्णय स्थानीय स्त्रोत पर लिए जाएंगे। कंपनी के शेयर में सोमवार को 2.5 प्रतिशत की गिरावट आई है।

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी पिछले कई सालों से अपने स्मार्टफोन्स की बिक्री नहीं कर पा रही थी। बाजार में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए कंपनी कई नए स्मार्टफोन्स लेकर आई। लेकिन ग्राहकों को ज्यादातर फोन पसंद नहीं आए। रिपोर्ट में कहा गया है कि LG को पिछले 5 सालों में काफी नुकसान हुआ है।

Load More In business news
Comments are closed.