1. हिन्दी समाचार
  2. वायरल
  3. इस राज्य में सबसे अधिक बच्चों वाले माता-पिता को मिलेंगे 1 लाख रुपये, मंत्री ने की नकद ईनाम की घोषणा

इस राज्य में सबसे अधिक बच्चों वाले माता-पिता को मिलेंगे 1 लाख रुपये, मंत्री ने की नकद ईनाम की घोषणा

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : एक तरफ जहां देश में बढ़ती जनसंख्या को लेकर सरकार जनसंख्यारोधी कानून लाने पर विचार कर रही है। वहीं एक ऐसा राज्य है जहां के एक मंत्री ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक बच्चों वाले माता-पिता को 1 लाख रूपये नकद ईनाम की घोषणा की है। आपको बता दें कि ये मंत्री राज्य के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रोयते (Robert Romawia Royte) है। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति को ईनाम की राशि के साथ एक प्रमाणपत्र और एक ट्रॉफी भी दी जाएगी।

मंत्री ने दिया ऐसे ऐलान के पीछे का ये तर्क

रोमाविया रोयते (Robert Romawia Royte) के इस कदम का उद्देश्य कम जनसंख्या वाले मिजो समुदायों (Mizo Communities) को जनसंख्या वृद्धि को लिए प्रोत्साहित करना है। मंत्री ने कहा कि मिजो समुदाय में जनसंख्या वृद्धि की कम दर गंभीर चिंता का विषय है।

जनसंख्या नियंत्रण के बीच मंत्री ने किया ऐलान

आपको बता दें कि रोमाविया रोयते (Robert Romawia Royte) द्वारा यह घोषणा ऐसे वक्त में की गई है, जब देश के कई राज्य जनसंख्या नियंत्रण नीति का समर्थन कर रहे हैं। रविवार को ‘फादर्स डे’ के अवसर पर मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि वह अपने आइजोल पूर्वी-2 विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक संतान वाले पुरूष या महिला को एक लाख रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि देंगे। हालांकि उन्होंने बच्चों की न्यूनतम संख्या का जिक्र नहीं किया है।

मिजोरम में जनसंख्या घनत्व कम

बता दें कि मिजोरम में कई मिजो जनजातियां (Mizo Communities) रहती हैं। अरुणाचल प्रदेश के बाद मिजोरम का जनसंख्या घनत्व सबसे कम है। वहीं, मिजोरम के पड़ोसी राज्य असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में घोषण की थी कि उनकी सरकार क्रमिक रूप से दो बच्चों की नीति लागू करेगी।

यूपी में बढ़ती जनसंख्या बनी समस्या

इस बीच, रविवार को उत्तर प्रदेश के विधि आयोग के अध्यक्ष आदित्य नाथ मित्तल (Aditya Nath Mittal) ने कहा था कि बढ़ती जनसंख्या (Population Growth) पर रोक लगनी चाहिए, क्योंकि यह राज्य में समस्या पैदा कर रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads